मोबाइल कंपनी की तरह बिजली निगम से भी आने लगे ऑडियो मैसेज, स्मार्ट मीटर वालों की स्मार्ट बिलिंग

पैसा नहीं होने के कारण प्रीपेड स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की बिजली गुल न हो, इससे सचेत के लिए बिजली कंपनी ने ऑडियो संदेश देना शुरू कर दिया है। साथ ही सामान्य मीटर के ग्राहकों को भी ऑडियो संदेश देकर बिल जमा करने का अनुरोध किया जा रहा है। बिजली कंपनी ने इस तरह का प्रयोग पहली बार किया है।

बीएसएनएल के माध्यम से बिजली उपभोक्ताओं को यह संदेश देने का काम रविवार से शुरू कर दिया गया। राज्य के डेढ़ करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को यह संदेश भेजा जाएगा।उपभोक्ताओं को संदेश में यह भी बताया जा रहा है कि अगर रिचार्ज करा लिया है तो संदेश को नजरअंदाज करें।

ऑडियो संदेश की शुरुआत में ही बताया जा रहा है कि यह संदेश एनबीपीडीसीएल या एसबीपीडीसीएल की ओर से है ताकि उपभोक्ताओं को किसी तरह का भ्रम न हो। प्रीपेड मीटर या सामान्य मीटर के लिए अलग-अलग ऑडियो संदेश बनाए गए हैं।

दरअसल, प्रीपेड मीटर या सामान्य मीटर होने की स्थिति में कई बार उपभोक्ताओं को इसका अहसास नहीं होता है कि उन्हें मीटर रिचार्ज कराना है या फिर बिजली बिल जमा करना है।उपभोक्ताओं की उस परेशानी को दूर करने के लिए ही कंपनी ने यह प्रयोग शुरू किया है। कंपनी को भरोसा है कि इसका लाभ उपभोक्ताओं के साथ ही कंपनी को भी मिलेगा।