एक तरफ शिवपाल तो दूसरी तरफ मुलायम की तस्वीर ,समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का झंडा तैयार

लखनऊ । समाजवादी पार्टी में उपेक्षा से कुपित होकर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का गठन करने वाले शिवपाल सिंह यादव की पार्टी का अलग झंडा भी बन गया है। समाजवादी पार्टी से इटावा के जसवंतनगर से विधायक शिवपाल के मोर्चा के झंडा में एक तरफ उनकी तस्वीर है तो दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की तस्वीर है।

शिवपाल ने कहा कि हम जल्द ही समाजवादी सेक्युलर मोर्चा को पंजीकृत कराने के लिए चुनाव आयोग से मिलेंगे और कहा कि उन्होंने सपा से अलग होने का फैसला मुलायम से परामर्श के बाद लिया है। शिवपाल यादव ने अपनी नई राजनीतिक पार्टी समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का औपचारिक झंडा जारी किया, जिसपर एक ओर शिवपाल तो दूसरी ओर उनके बड़े भाई मुलायम सिंह की फोटो दिख रही है। इस झंडे में समाजवादी पार्टी के झंडे का रंग लाल और हरा भी शामिल है, साथ ही पीले रंग को भी बीच में जगह दी गई है। शिवपाल ने अपनी गाड़ी पर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा का झंडा लगाया है।

इससे पहले शिवपाल यादव ने समाजवादी पार्टी के संस्थापक और अपने बड़े भाई मुलायम सिंह यादव को 2019 लोकसभा चुनाव में मैनपुरी से अपनी पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया था। शिवपाल यादव ने कहा कि  हम चाहते हैं कि आम चुनावों में मुलायम सिंह यादव हमारी पार्टी से चुनाव लड़ें। हमने पहले ही लोकसभा की 80 सीटों पर लड़ने का फैसला किया है और अब समाजवादी पार्टी  के साथ किसी भी तरह के मेल-मिलाप के दरवाजे बंद हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश में समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के गठन के साथ ही सभी 80 लोकसभा सीट पर प्रत्याशी उतारने की तैयारी में लगे मोर्चा के संयोजक शिवपाल सिंह यादव ने अपनी पार्टी के झंडा को भी हरी झंडी दे दी है। इसके बाद से ही इनके समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के समर्थक अपनी गाडिय़ों में झंडा लगाकर घूम रहे हैं। समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के झंडा में शिवपाल सिंह यादव के साथ मुलायम की भी तस्वीर लगी है।

शिवपाल यादव आज पहली बार सेक्युलर मोर्चे का झंडा लगे गाड़ी से निकले। उनके काफिले की सभी गाड़ी में इस झंडे को लगाया गया है। इस मोर्चा के झंडा में लाल, पीला और हरे रंग की पट्टी है। इस झंडे में एक तरफ शिवपाल तो दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की तस्वीर लगी हुई है।

शिवपाल यादव इटावा के जसवंत नगर से विधायक हैं। जिन्हें 2017 विधानसभा चुनाव से ठीक पहले समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से उनके भतीजे और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने हटा दिया था। इसके बाद उन्होंने समाजवादी सेकुलर मोर्चा बनाने का फैसला किया था।

समाजवादी पार्टी से किनारा करने के बाद से ही शिवपाल सिंह यादव भतीजे अखिलेश यादव के खिलाफ चुनावी रणनीति बनाने में जी जान से जुटे हैं। मोर्चा के संयोजक शिवपाल सिंह यादव ने कल फैजाबाद के साथ ही बाराबंकी में कहा कि समाजवादी सेक्युलर मोर्चा उत्तर प्रदेश में अपना परचम लहराएगा। हम मोर्चे के सभी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर अपना कर्म करेंगे। शिवपाल ने आगे कहा कि उनका समाजवादी सेक्युलर मोर्चा यूपी की सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगा।