हार्दिक पटेल को स्वास्थ्य खराब होने की वजह से अस्पताल ले जाया गया

अहमदाबाद,। गुजरात में पिछले 13 दिनों से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे हार्दिक पटेल को स्वास्थ्य खराब होने की वजह से शुक्रवार को अस्पताल ले जाया गया है। हार्दिक पटेल पाटीदार समुदाय को आरक्षण और किसानों की कर्जमाफी की मांग को लेकर अनशन पर बैठे हैं। 

खोडलधाम ट्रस्ट के प्रमुख नरेश पटेल की मध्यस्थता के बाद अनशन पर बैठे पाटीदार नेता हार्दिक पटेल व गुजरात सरकार दोनों अपनी जिद छोड़कर थोड़ा-थोड़ा झुकने को राजी हुए हैं। हार्दिक ने जहां अस्पताल में भर्ती होने पर रजामंदी दी, वहीं सरकार भी हार्दिक की मांग पर विचार को तैयार हुई है। शाम को सीएम आवास पर मुख्यमंत्री रूपाणी, तीन वरिष्ठ मंत्री नरेश पटेल व अन्य पाटीदार नेताओं के साथ वार्ता करेंगे।

लेउवा पटेल समाज की कुलदेवी मां खोडलधाम के प्रमुख ट्रस्टी नरेश पटेल ने उपवास स्थल जाकर हार्दिक पटेल से मुलाकात की तथा उसे अनशन तोडने की सलाह के साथ जल्द अस्पताल में भर्ती होने का कहा। माना जा रहा है कि हार्दिक के अस्पताल में भर्ती होने की रजामंदी के मद्देनजर ही सोला सिविल अस्पताल में छह डॉक्टर्स की टीम ने आईसीयू में तैयारी शुरु कर दी उधर राज्य सरकार ने भी वार्ता के लिए दरवाजे खोल दिए।

नरेश पटेल ने बताया कि वे कडवा पाटीदार समाज की धार्मिक संस्था उमिया धाम व अन्य वरिष्ठ पाटीदार नेताओं के साथ चर्चा कर हार्दिक की तीन प्रमुख मांगों को सरकार के समक्ष रखेंगे। बताया जा रहा है कि सीएमओ ने पाटीदार नेताओं से वार्ता को मंजूरी दे दी है, संभवत शाम को 5 बजे मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के आवास पर पाटीदार नेता व तीन वरिष्ठ मंत्री राजस्व मंत्री कौशिक पटेल, ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल व गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा की मौजूदगी में हार्दिक की मांगों पर चर्चा की जाएगी। नरेश पटेल खुद मानते हैं कि आरक्षण की मांग पर कानूनी पेचीदगियां आ सकती है, लेकिन किसानों की कर्ज माफी व अल्पेश कथीरिया को राजद्रोह से मुक्त करने की मांग पर सरकार जल्द निर्णय करने में सक्षम है।

पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के प्रवक्ता मनोज पनारा ने गुरुवार को कहा कि गुजरात का किसान बीते 25 साल से भाजपा को वोट देता आ रहा है। उस पर करीब 52 हजार करोड़ का कर्ज है जिसे माफ किया जाना चाहिए। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने लेउवा पटेल समाज की कुलदेवी मां खोडलधाम ट्रस्ट के प्रमुख नरेश पटेल को सरकार से बातचीत के लिए चुना है।

इससे पहले भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी ने हार्दिक पटेल पर समाज की भावना का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा सरकार किसानों के हित में काम कर रही है। हार्दिक कांग्रेस की शह पर सरकार को इमोशनली ब्लैकमेल करना चाह रहे हैं।

इस बीच, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा समेत पार्टी के तीस नेताओं ने हार्दिक से मुलाकात की। कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल ने प्रदेश की भाजपा सरकार से हार्दिक से समझौता करने की मांग करते हुए किसानों का कर्ज माफ करने को कहा।