हरिद्वार: चार दिन की कड़ी मेहनत के बाद हाथ आया जंगली हाथी

चार दिन की कड़ी मेहनत के बाद शुक्रवार सुबह जंगली हाथी को ट्रेंकुलाइज किया गया। इस काम में राजाजी नेशनल पार्क के दोनों पालतू हाथी राधा व रंगीली का बड़ा योगदान रहा। ये जंगली हाथी अब तक तीन लोगों को मौत के घाट उतार चुका है। सप्ताह भर से विभाग की टीम हाथी को पकड़ने के लिए इसके पीछे लगी हुई थी। हर बार हाथी गच्चा देकर जंगल में छिप रहा था। लेकिन कल दिन से ही हाथी को जंगल में घेरकर बाहर की ओर लाने का काम शुरु कर दिया गया था।

इससे पहले सोमवार को भेल सेक्टर के पास एक सड़क से कुछ ही दूरी पर झाड़ियों में एक हाथी अचानक घुस गया। सोमवार शाम को हाथी के झाड़ियों के घुसने की सूचना क्षेत्र में जंगल में आग की तरह फैल गई। बड़े-बुजुर्ग और छोटे बच्चों का जमावड़ा हाथी को देखने के लिए लग गया। लोगों ने कहा कि इस खूनी टस्कर ने पिछले पांच महीनों में तीन-चार लोगों को मौत के घाट उतार दिया था।

वन विभाग की टीम ने इस टस्कक को ट्रैंकुलाइज कर जीपीएस कॉलर भी लगाया था ताकि इसपर नजर रखी जा सके। लोगों ने वन विभाग को तुरंत ही हाथी के झाड़ियों में घुसने की सूचना वन विभाग को दी। पूरी तैयारी के साथ, वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।  हाथी को ट्रैंकुलाइज करने की तैयारी कर रहे हैं। काफी देर से अंदर हाथी के अंदर खड़े होने को लेकर टीम बाहर खड़ी इन्तेजार कर रही है। आसपास हाथी को देखने के लिए भारी संख्या में लोग पहुंचे हुए है। जिनको लगभग आधा किलोमीटर दूर ही बैरिकेट्स लगाकर रोका गया है। पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर क्षेत्र में ट्रैफिक भी डायवर्ट कर दिया है।