सोने की बिक्री 2019 के लेवल पर पहुंच सकती है, सस्ती कीमत है कारण

रिकवरी के रास्ते पर है ज्वेलरी बाजार

भारतीय ज्वेलरी बाजार पहले से ही वैसे रिकवरी के रास्ते पर है। ज्वेलर्स को उम्मीद है कि धनतेरस और दिवाली के मौके पर इस बार अच्छी खरीदारी होगी। नवरात्रि में इस तरह का रुझान दिख गया है। ज्वेलर्स के मुताबिक, कोरोना की तीसरी लहर का काम असर और साथ ही सोने की कीमतों में स्थिरता से लोगों की खरीदारी का मूड दिख रहा है।

कोरोने के लेवल पर पहुंच सकती है मांग

ज्वेलरी इंडस्ट्री का अनुमान है कि 2021 में अच्छी बिक्री से कोरोना के पहले के लेवल पर हम पहुंच जाएंगे। त्योहार के साथ शादियों के मौसम का भी फायदा मिलेगा। सोने की कीमतें इस समय 46 से 47 हजार के बीच प्रति दस ग्राम हैं।

नवरात्रि में अच्छी बिक्री रही

ज्लेवर्स का कहना है कि नवरात्रि में सोने की बिक्री बहुत अच्छी रही थी। यह बिक्री धनतेरस में भी दिखेगी। इस साल त्योहारी मूड मजबूत है क्योंकि कोरोना इस समय नियंत्रण में है। साथ ही सोने की कम कीमतें और शादियों का मजबूत सीजन भी इसका कारण है।

20-25% की ग्रोथ रह सकती है

ज्वेलर्स को उम्मीद है कि इस बार त्योहारी सीजन में पिछले साल की तुलना में 20-25% की ग्रोथ रह सकती है। करीबन दो साल बाद इस साल ज्वेलरी खरीदारी में लोगों का रुझान दिख रहा है। ग्राहक ज्वेलरी में निवेश करना चाहते हैं और वे इसे एक असेट्स के रूप में खरीदना चाहते हैं। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मैनेजिंग डायरेक्टर सोमसुंदरम पीआर कहते हैं कि हमारा अनुमान है कि अक्टूबर से दिसंबर तिमाही हाल के सालों में सबसे बेस्ट तिमाही हो सकती है।