साप्ताहिक अवकाश को तरसे उत्तराखंड पुलिस के सिपाही, ऐसे कैसे होगी बेहतर पुलिसिंग!

पुलिस कर्मियों की छुट्टी को लेकर डीजीपी अशोक कुमार के आदेशों का भी पालन नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में जब सिपाहियों से पूछताछ की गई तो उन्होंने कहा कि उन्हें छुट्टियां तो दूर साप्ताहिक अवकाश तक नहीं मिल पा रहा।

डीजीपी ने सिपाही के अवकाश की जिम्मेदारी थाना-चौकी प्रभारियों को दी है। थाना-चौकी प्रभारियों की मानें तो साप्ताहिक अवकाश के लिए रोस्टर तो बनाया है, लेकिन स्टाफ की कमी के चलते केवल जरूरी अवकाश दिया जा रहा है। इससे सिपाहियों को वर्दी धोने तक का समय नहीं मिल पा रहा है।

एक जनवरी से लागू हुआ था नियम

डीजीपी अशोक कुमार ने एक जनवरी 2021 से अवकाश का आदेश नौ पहाड़ी जिलों में लागू किया था। पहले चरण में पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चम्पावत में साप्ताहिक अवकाश लागू किया गया। बाद में इसे देहरादून, हरिद्वार, यूएस नगर और नैनीताल में लागू करने का प्रस्ताव बनाया था। थाना प्रभारी को अवकाश के लिए रोस्टर तैयार करने को कहा था।

जन्मदिन और सालगिरह में भी दिया जाना था अवकाश

आदेश के अनुसार सिपाहियों को साप्ताहिक अवकाश के अलावा शादी की सालगिरह और जन्मदिन पर भी अवकाश देने की बात कही थी। कर्मियों के परेशानी को देखते हुए डीजीपी ने यह निर्णय लिया था। सिपाही के अलावा अधिकारी भी काम में जुटे हैं। नई भर्ती होते ही स्टाफ बढ़ जाएगा। जिसके बाद साप्ताहिक अवकाश लगातार दिया जाएगा।

नीलेश आनंद भरणे, डीआईजी, कुमाऊं रेंज।