समय से पूर्व बजट पेश करेंगे तीनों नगर निगम, 2022 दिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले भाजपा का बड़ा दांव

दिल्ली के तीनों नगर निगम अगले साल की शुरुआत में होने वाले स्थानीय निकाय चुनावों के मद्देनजर तय समय से पहले अपने बजट पेश करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) का बजट 25 नवंबर को पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के बाद कोई नई घोषणा नहीं की जा सकती, एसडीएमसी के अधिकारियों के अनुसार, नगर आयुक्त ज्ञानेश भारती दिसंबर के बजाय 23 नवंबर को बजट पेश करेंगे।

एसडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नगर निकायों में बजट प्रस्तुत करने की प्रक्रिया राज्य विधानसभाओं से थोड़ी अलग होती है। उन्होंने बताया कि वित्त विभाग आयुक्त के अनुमोदन से बजट प्रस्ताव तैयार करता है, जिसे आयुक्त प्रस्तुत करता है।इसके बाद बजट को नगर निकाय की विभिन्न समितियों में निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच चर्चा के लिए रखा जाता है। बाद में सदन के नेता, विपक्ष के नेता और नगर निकाय के महापौर बजट पर अपने विचार प्रस्तुत करते हैं और प्रस्तावों में संशोधन करने की शक्ति भी रखते हैं।

अधिकारी ने कहा कि आयुक्त आमतौर पर दिसंबर के पहले सप्ताह में बजट पेश करता है और फरवरी के दूसरे सप्ताह तक अंतिम मंजूरी मिल जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में करीब दो महीने का समय लगता है। चूंकि चुनाव अगले साल की शुरुआत में होने हैं और आदर्श आचार संहिता फरवरी तक लागू हो सकती है, इसलिए हमने जनवरी के अंत तक प्रक्रिया को पूरा करने का फैसला किया है।पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त भी 26 नवंबर को बजट पेश करेंगे, जबकि पिछले साल यह नौ दिसंबर को पेश किया गया था।