श्रद्धालुओं को होंगे यह फायदे: महाशिवरात्रि पर बुकिंग और भीड़ नियंत्रण में मिलेगी मदद, काशी विश्वनाथ लाइव दर्शन ऐप लांन्च!

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि बाबा धाम बनने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी है। रोजाना देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आ रहे हैं। इसे देखते हुए ऐप लॉन्च किया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसपर हिन्दी, अंग्रेजी, दक्षिण भारतीय भाषाओं में सूचनाएं अंकित हैं। महाशिवरात्रि पर इसी ऐप के जरिये भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा प्रबंधन की तैयारी है। बाद में ऐप में लाइव दर्शन-पूजन और आरती देखने की भी व्यवस्था होगी।

ऐप पर अभी केवल महाशविरात्रि के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। हालांकि यह रजिस्ट्रेशन भी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के आकलन और भीड़ नियंत्रण के लिए किया जा रहा है। ऐप पर रजिस्ट्रेशन के जरिये ही दर्शन-पूजन अनिवार्य नहीं है।

महाशिवरात्रि पर्व के दिन दर्शन-पूजन के लिए पंजीकरण शुरू हो गया। सुबह चार बजे से रात 11 बजे तक हर घंटे के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का विकल्प है। सबसे अधिक पंजीकरण सुबह चार से पांच बजे के बीच का है। शुक्रवार रात 10.30 बजे तक इस घंटे में 1668 पंजीकरण हुए थे।