लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने के प्रस्ताव पर बोले PM मोदी: पढ़ने और करियर बनाने का मिलेगा पूरा समय

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बात कही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने फैसला लिया है कि लड़कियों की भी शादी की उम्र वही हो, जो लड़कियों के लिए है। शादी की उम्र 21 साल किए जाने से लड़कियों को भी अपनी पढ़ाई जारी रखने और करियर बनाने का मौका मिलेगा। शीत सत्र में ही महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का विधेयक लोकसभा में पेश किया गया था।

‘ पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर विपक्षी दल कांग्रेस पर भी निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा, ‘राज्य में विकास के दो मॉडल चल रहे हैं। एक मॉडल है, सबका साथ और सबका विकास। दूसरा मॉडल है-  खुद का स्वार्थ और परिवार का स्वार्थ। हिमाचल प्रदेश की सरकार पहले विकास मॉडल पर काम कर रही है और उसी के तहत उसने राज्य में विकास के कामों को आगे बढ़ाया है।’

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंडी जिले में 11,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के शिलान्यास के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां रेणूका बांध परियोजना की शुरुआत की है।

सरकार ने हिमाचल प्रदेश, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली को साथ लाने का काम किया है। यहां 40 मेगावॉट प्रोजेक्ट 7,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जाएगा। यह प्रोजेक्ट दिल्ली के लिए अहम माना जा रहा है, जिसे इस परियोजना के माध्यम से हर साल 500 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की सप्लाई मिल सकेगी।