लखीमपुर: यूं गुजरी गाड़ी जैसे कुछ हुआ ही न हो, किसानों को जीप से रौंदने का वीडियो वायरल

लखीमपुर में किसानों से हुई हिंसक झड़क में चार किसानों की मौत को लेकर पिछले दो दिन यूपी का सियासी पारा चढ़ा रहा। इस बीच कल सरकार द्वारा मारे गए किसानों को 45-45 लाख रुपए, घायलों को 10-10 लाख मुआवजे और परिवार के एक सदस्‍य को नौकरी के ऐलान के बाद प्रकरण में समझौता हो गया। लेकिन सोमवार से ही सोशल मीडिया में घटनाक्रम का एक कथित वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें जीप से कुछ लोगों को रौंदा जाना दिख रहा है। बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद ही लखीमपुर में किसानों का गुस्‍सा भड़का और हालात काबू से बाहर हो गए।

किसान लखीमपुर खीरी के तिकुनिया स्थित महाराज उग्रसेन इंटर कालेज से विरोध प्रदर्शन कर लौट रहे थे। थोड़ी देर पहले किसानों ने कालेज में बने हेलीपैड पर कब्‍जा जमा लिया था जहां थोड़ी देर बाद डिप्‍टी सीएम केशव मौर्या का हेलीकॉप्‍टर उतरने वाला था। हाथों में भारतीय किसान यूनियन के झंडे और काले झंडे लिए किसान वापस लौट रहे थे कि तभी एक जीप पीछे से आती है और कुछ किसानों को रौंदते हुए आगे बढ़ जाती है।

वीडियो में कुछ लोग जीप के बोनट पर गिरते दिख रहे हैं। पूरा घटनाक्रम चंद पलों में गुजर जाता है। लोगों को रौंदते हुए जीप आगे बढ़ जाती है। उसके पीछे-पीछे एक और गाड़ी भीड़ को चीरते हुए निकल जाती है। इधर, अपने कुछ साथियों को जमीन पर गिरा देख किसानों के बीच चीख-पुकार मच जाती है। 26 सेकेंड के इस वीडियो में दोनों गाड़ियों के गुजर जाने के बाद का घटनाक्रम नहीं है।

बारी-बारी वायरल हो रहे हैं हिंसा के वीडियो

कल वायरल हुए एक वीडियो में एक ड्राइवर की पिटाई की जा रही है। ड्राइवर वीडियो में जान की भीख मांग रहा है लेकिन लगातार उसकी पिटाई की जा रही है जिससे उसकी मौत हो गई। ड्राइवर उग्र भीड़ से जिंदगी बख्श देने की भीख मांगता रहा लेकिन उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। ड्राइवर वीडियो में हाथ जोड़ते हुए कह रहा है कि दादा-दादा,.छोड़ दो। भीड़ में से कुछ लोग ड्राईवर से सवाल करते हुए पूछते हैं कि बताओ किसने भेजा है।