यह है वजह? पीएफ अकाउंट से प्राइवेट-सरकारी कर्मचारियों के नहीं निकलेंगे रुपये

कुमाऊं के करीब 3000 कर्मचारियों की भविष्य निधि (पीएफ) पर खतरा मंडरा गया है। इन कर्मचारियों द्वारा यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाने के कारण ऐसा हुआ है। इतना ही नहीं भविष्य में इन कर्मचारियों को अपने ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने में भी दिक्कतें झेलनी पड़ेगी।  

 प्राइवेट कंपनियों और सरकारी उपक्रमों के कर्मचारियों को अपने आधार को पीएफ खाते से लिंक कराना जरूरी था। इसके लिए पूर्व में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से सितंबर तक का मौका दिया गया था। जिसे बाद में 30 नवंबर तक कर दिया गया था। इस अवधि में पीएफ खाते से आधार लिंक न कराने पर संबंधित कर्मचारी का इलेक्ट्रॉनिक चालान रिटर्न (ईसीआर) जमा नहीं हो पाएगा।

एक दिसंबर यानी कल से सभी पीएफ खातों में आधार लिंक होना है। जिनका आधार लिंक नहीं है उन कर्मचारियों के खाते में संबंधित कंपनी या उपक्रम की ओर से आने वाला कांट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा। इसके अलावा आधार कार्ड से लिंक न कराने पर ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने में भी परेशानी होगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की मानें तो फिलहाल अब तिथि आगे बढ़ाकर राहत नहीं दी गई है।

 कुमाऊं में 3000 कर्मचारी ऐसे हैं जिन्होंने अब तक आधार लिंक नहीं कराया है। ऐसे में एक दिसंबर से उनके खाते में कंपनी का कांट्रिब्यूशन नहीं आएगा। साथ ही पीएफ खाते की रकम निकालने में भी दिक्कत होगी।