मिताली राज पहली महिला क्रिकेटर, जिन्हें मिलेगा खेलों का सर्वोच्च सम्मान, तीनों फॉर्मेट में बिखेर चुकी हैं अपनी चमक

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन मिताली राज समेत देश का मान बढ़ाने वाले 11 खिलाड़ियों को इस साल खेल रत्न दिया जाएगा। नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड कमेटी ने 11 खिलाड़ियों का नाम साल 2021 के मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड के लिए प्रस्तावित किया है। इनमें पांच पैरा एथलीट्स भी शामिल हैं। पहली बार एक साल में खेल रत्न के लिए सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को चुना गया है। आइए-जानते है कि मिताली के नाम ऐसे कितने रिकॉर्ड हैं, जो पहली बार के तौर पर जुड़े हैं।

टी-20, वनडे समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 20 हजार रन बनाकर रचा इतिहास
रन मशीन कही जाने वाली मिताली राज ने बीते सितंबर में उस वक्त इतिहास रचा, जब उन्होंने फर्स्‍ट क्‍लास, वनडे, टेस्ट और टी-20 समेत क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को मिलाकर अपने कॅरियर में 20 हजार से ज्यादा रन बना लिए। इस आंकड़े में मिताली के बनाए घरेलू क्रिकेट के करीब 10 हजार रन और इंटरनेशनल क्रिकेट में 318 मैचों के 10,400 रन शामिल हैं।

 दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर, जिसने हासिल किया रनों का ऐसा मुकाम
इस साल सितंबर में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के खिलाफ पहले वनडे में 107 गेंदों में 61 रन की पारी खेलकर मिताली 20 हजार रनों के मुकाम तक पहुंचने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर भी बनीं। उन्हें चुनौती देने वाली महिला क्रिकेटर उनके आसपास भी नहीं हैं। उन्होंने क्रिकेट में 50 ओवरों वाले वर्ल्ड कप में भारत की अगुआई की। मिताली राज के वनडे में रिकॉर्ड ही रिकॉर्ड हैं। वह सबसे ज्यादा 218 वनडे खेलने वाली दुनिया की इकलौती प्लेयर हैं। वनडे में सबसे ज्‍यादा 7663 रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। सबसे ज्‍यादा 59 अर्धशतक उनके नाम हैं। वह लगातार 7 अर्धशतक लगाने वाली इकलौती बल्‍लेबाज हैं मिताली टेस्‍ट क्रिकेट में 214 रन बनाकर दोहरा शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। टेस्‍ट में 1 शतक जड़ने वाली वह दूसरी भारतीय क्रिकेटर हैं। भारत के लिए 10 टेस्‍ट खेलकर मिताली पूर्व क्रिकेटर शुभांगी कुलकर्णी (19 मैच) के बाद दूसरे स्‍थान पर हैं। टी-20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली मिताली राज का इस फॉर्मेट में भी कोई सानी नहीं है। सबसे ज्‍यादा 2457 रन बनाने वाली वह भारत की पहली और दुनिया की सातवीं क्रिकेटर हैं। टी20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वह सबसे ज्‍यादा 17 अर्धशतक लगाने वाली भारत की पहली और दुनिया की तीसरी बल्‍लेबाज हैं