भागलपुर के भैरवा तालाब में बनेगा वाटर पार्क और ग्लास ओवरब्रिज

तालाब में लोग एक्वेरियम में मछली प्रदर्शनी को देख सकेंगे। एक सिरे से दूसरे सिरे को जोडऩे वाला ग्लास ओवरब्रिज लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। प्रवेश द्वार पर मूर्तिकला द्वार, आउटडोर खेलकूद उपकरण स्थापित किया जाएगा। सुरक्षा आधारित उपकरण, सीसीटीवी कैमरे की स्थापना, अग्निशमन प्रणाली, इमरजेंसी लाइट और प्रकाशित साइनेट, वाटर स्पोट््र्स फैसिलिटी, ट््वाय ट्रेन, ऑक्यूपेंसी सेंसर समेत लाइटिंग ऑटोमेशन, भैरवा परिसर में विद्युतीकरण कार्य और भैरवा परिसर में पलंब‍िंंग कार्य कराया जाएगा। यहां छठ घाट का निर्माण के अलावा लोगों के बैठने की सुविधा होगी। शेड एवेन्यू, सायल माउंट रेस्टोरेंट, स्ट्राम वाटर ड्रेन और जल निकासी प्रणाली पर कार्य होगा।

तालाब में वाटर पार्क के साथ बच्चों के प्ले एरिया में सरप्राइज फाउंटेन की स्थापना, बच्चों के लिए खेल का मैदान, सेमी ओपन कैफे की सुविधा होगी। पूरे परिसर को समतल किया जाएगा। वर्तमान संरचना और घाट को तोड़ा जाएगा। साथ चारदीवारी निर्माण आपातकालीन द्वार, प्रवेश व निकास के लिए अलग-अलग द्वार होगा। सड़क के दोनों ओर फुटपाथ बनाना (उत्तर की ओर), दुपहिया और चारपहिया वाहनों यानी, टैक्सी, आटो और बसों के लिए पार्किंग की सुविधा होगी। टायलेट और पब्लिक यूटिलिटी, सेप्टिक टैंक का भी निर्माण होगा।

भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की निविदा में तीन बड़ी कंपनियां शामिल हुईं, जिसमें गुजरात की वेलजी स्वराष्ट्र रत्ना, यूपी की योगी कंस्ट्रक्शन व आंध्रप्रदेश की आरएमएन इंफ्रास्ट्रक्चर तकनीकी बिड में सफल हुई है। इसमें योगी कंस्ट्रक्शन ने गुजरात में रिवर फ्रंट व अहमदाबाद में एयरपोर्ट का निर्माण किया है। इन तीनों कंपनी में योगी कंस्ट्रक्शन को काम मिला है।