बिहार में नई LS सीटों पर भी संभावनाएं तलाश रही कांग्रेस, अल्‍पसंख्‍यक इलाकों पर नजर

पटना। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बिहार में महागठबंधन में कुछ नए दलों के शामिल होने की संभावना को देख कांग्रेस ने अपनी सीटों को लेकर मंथन शुरू कर दिया है। पार्टी की नजर अल्‍पसंख्‍यक बहुल सीटों पर भी है।

पिछले चुनाव में 12 सीटों पर उतारे थे प्रत्‍याशी

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जबकि महागठबंधन में शामिल राजद ने 27 और राकांपा ने एक प्रत्याशी दिया थे। राकांपा की टिकट पर कटिहार से चुनाव जीतने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर अब कांग्रेस में आ चुके हैं। बिहार की राजनीति में उन्हें एक कद्दावर अल्पसंख्यक चेहरा माना जाता है। सीमांचल में उनकी अच्छी पकड़ है। वहीं, मो. तस्लीमुद्दीन के निधन से सीमांचल में राजद ने एक बड़ी हैसियत का नेता खो दिया है।

पार्टी को सूट करतीं ये अल्‍पसंख्‍यक बहुल सीटें

सीमांचल की चार सीटों-कटिहार, अररिया, पूर्णिया एवं किशनगंज मुख्य रूप से अल्पसंख्यक बहुल हैं। वहीं मधेपुरा, मधुबनी, दरभंगा, झंझारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं खगडिय़ा ऐसी कुछ सीटें हैं, जिनके सामाजिक समीकरण कांग्रेस को सूट करते हैं।

रिसर्च विभाग इकट्ठा करा डाटा

इन 11 सीटों में से केवल कटिहार एवं किशनगंज महागठबंधन की सिटिंग सीटें हैं। कांग्रेस ने पिछली बार इनमें से किशनगंज, पूर्णिया एवं समस्तीपुर में अपने प्रत्याशी उतारे थे। पिछली बार लड़ी 12 सीटों के अलावा कुछ नई सीटें चिह्नित करने का जिम्मा पार्टी के नवगठित रिसर्च विभाग को सौंपा गया है।

रिसर्च विभाग के अध्यक्ष आनंद माधव ने कहा कि वह 12 सीटों सहित कुछ और सीटों का भी विस्तृत डाटा इकट्ठा करेंगे और नए सिरे से समीक्षा करेंगे। ‘विनिबिलिटी फैक्टर’ के आधार पर हम सीटों के संबंध में अपनी अनुशंसा आला कमान को सौंपेंगे। निर्णय उन्हें ही लेना है।

मुद्दे भी किए जाएंगे चिह्नित

पार्टी सूत्रों ने इस बीच कहा कि महागठबंधन में वाम दलों का शामिल होना तय है, वहीं रालोसपा भी जल्द ही इस गठबंधन का हिस्सा हो जाएगा। कांग्रेस की मंशा होगा कि सभी घटक दल एक दूसरे के लिए पहले से बेहतर वोट ट्रांसफर कर सकें। यह तभी मुमकिन है जब सीटों का चयन हर पहलुओं को मद्देनजर रखते हुए किया जाए। जनता के बीच बेहतर रिस्पाॉन्‍स के लिए मुद्दे भी चिह्नित किए जाएंगे।

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने इन 12 सीटों पर उतारे थे प्रत्याशी

1. सासाराम

2. किशनगंज

3. औरंगाबाद

4. सुपौल

5. हाजीपुर

6. पूर्णिया

7. पटना साहिब

8. नालंदा

9. समस्तीपुर

10. गोपालगंज

11. मुजफ्फरपुर

12. वाल्मिकीनगर