बिहार में खुलेगा 43 सिलाई-कटाई प्रशिक्षण केंद्र

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने मंगलवार को पटना के खादी मॉल परिसर में बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित सिलाई–कटाई प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया। इसमें 25 महिलाओँ/बच्चियों को 3 माह का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लायक बनाया जाएगा। राज्य में ऐसे कुल 43 प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे, जिनमें खादी सूत कताई, रेशमी सूत कताई, खादी बुनाई समेत अन्य कई तरह का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा।

मौके पर उद्योग मंत्री ने कहा कि हमारी कोशिश है कि खादी व हैंडलूम जैसे पारंपरिक उद्योगों को भी बढ़ावा मिले। खासकर बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित प्रशिक्षण केंद्रों में ऐसी महिलाओं या बच्चियों को प्राथमिकता दी जाए जिनके पति या पिता कोरोना की वजह से अब इस दुनिया में नहीं हैं। ऐसी महिलाओं, बच्चियों या आश्रितों को प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के लायक बनाने की कोशिश होगी।

मंत्री ने कहा कि खादी व हैंडलूम के क्षेत्र में आने वाले दिनों में प्रशिक्षित कामगारों की जरूरत काफी बढ़ेगी, क्योंकि सरकार पटना की तर्ज पर भागलपुर, गया, मुजफ्फरपुर एवं राज्य के अन्य कई शहरों में खादी मॉल खोलने की तैयारी में है। कहा कि बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड को प्रशिक्षण मद में 1 करोड़ 25 लाख प्राप्त हुआ है, जिससे खादी संस्था/ समितियों के माध्यम से राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 43 केंद्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत होगी। मौके पर बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।