बिहार में अब सड़कों के स्‍वास्‍थ्‍य की भी चिंता, मंत्री ने कहा- फ्लाईओवरों का बनाया जाएगा हेल्‍थ कार्ड

बिहार सरकार अब इंसान के साथ राज्‍य की सड़कों और फ्लाईओवरों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर संजीदा है। बिहार में सड़कों और फ्लाईओवरों (Roads and Flyovers) की देखरेख के लिए हेल्‍थ कार्ड (Bridge Health Card) बनाया जाएगा। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन (PWD Minister Nitin Naveen) ने यह अहम जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि हेल्‍थ कार्ड बिहार के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के लिए मील का पत्‍थर साबित होगा। 

मालूम हो कि बिहार में सड़कों और फ्लाईओवर के निर्माण के समय ही उसके मेटेंनेंस की व्‍यवस्‍था भी की जाती है। लेकिन अक्‍सर देखा जाता है कि इसमें लापरवाही बरती जाती है। इस कारण दिनोंदिन आवागमन की समस्‍या भी बढ़ने लगती है। ऐसे में ब्रिज हेल्‍थ कार्ड बनाने की सरकार की पहल प्रभावी जरूर होगी। एक कार्ड के माध्‍यम से ही पुल एवं फ्लाईओवर से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी। ऐसे में जब कभी जरूरत पड़ेगी तो उसके माध्‍यम से उसके पुनर्निमाण, जीर्णोद्धार के कार्य में आसानी होगी। 

मालूम हो कि राज्‍य में बड़ी संख्‍या में सड़कों एवं पुलों का निर्माण किया जा रहा है। सड़कों का जाल बिछाने के लिए नीतीश सरकार प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में गांव-गांव में गली-नाली बनाई जा रही है। इसके साथ ही राज्‍य के कोने-कोने तक सरल पहुंच के लिए सड़कें और फ्लाईओवरों का निर्माण कराया जा रहा है। ऐसे में इनका हेल्‍थ कार्ड बनने सड़कों एवं पुलों का भविष्‍य सुरक्षित हो पाएगा। किसी तरह की गड़बड़ी होने पर कार्रवाई भी की जा सकेगी।