बारिश फिरोजपुर जिले मेंं 10 एमएम हुई बारिश, फसलें बिछीं 1400 एकड़ गेहूं की फसल खराब होने का अनुमान

फिरोजपुर- जिले में हुई जोरदार बारिश से किसानों की फसल बिछने से नुकसान का सामना करना पड़ा। जिले में औसतन 10 एमएम बारिश हुई है। फिरोजपुर जिले में करीब 5 लाख एकड़ तो मुक्तसर में 5.30 लाख एकड़ मेंं गेहूं की फसल बोई गई है। किसानों के अनुसार तेज बारिश और आंंधी के कारण करीब 10 से 20 प्रतिशत तक फसल के उत्पादन में नुकसान होने का अनुमान है। किसान संगठनों ने खराब हुई फसलों के मुआवजे की मांग की है। मौसम विभाग के अनुसार एक-दो दिन और बरसात आंधी की संभावनाएं हैं।

शहर के नजदीकी गांव मधरे के किसान बलवीर सिंह उर्फ बावा ने कहा कि उन्होंने अपनी 35 एकड़ जमीन में गेहूं की फसल की बिजाई की थी जोकि तेज बारिश के कारण पूरी की पूरी जमीन पर बिछ गई है। किसान ने कहा कि उसकी 35 एकड़ में बिजाई की गई फसल में अब करीब 50 प्रतिशत का नुकसान हुआ है जिसके चलते उसे अब चिंता सताने लगी है। वहीं गांव गोखीवाला के किसान सतनाम सिंह ने 15 एकड़ में व हीरा सिंह ने 10 एकड़ में गेहूं की फसल की बिजाई की जिनकी फसल बारिश के कारण जमीन पर बिछ गई।

कृषि विज्ञान केंद्र के सहायक निदेशक डॉ. जीएस औलख ने कहा कि आराम से हुई हल्की बारिश से गेहूं की फसल को कोई नुकसान नहीं होता लेकिन अगर बारिश के साथ तेज हवाएं चलें तो गेहूं की फसल बिछ जाती है जिससे नुकसान हो सकता है। अभी भी मौसम यदि साफ हो जाए तो काफी हद तक फसल का बचाव हो सकता है लेकिन मौसम विज्ञानियों का मानना है कि अभी मौसम में अभी कोई सुधार नहीं होने वाला है ।