बदलाव: रेलवे के ई टिकट पर मिल रहा फ्री बीमा बंद

रेलवे के ई टिकट पर यात्रियों को मिल रहा फ्री बीमा सोमवार से बंद हो गया है। अब रेल सफर के लिए ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट बुक कराने पर यात्रियों को बीमा लेने के लिए प्रीमियम चुकाना होगा। यह प्रीमियम 68 पैसे प्रति यात्री निर्धारित किया गया है। प्रीमियम देकर ही यात्री सफर में किसी अनहोनी पर दावे के हकदार होंगे। ई टिकट बुक करते वक्त आईआरसीटीसी की ओर से यात्रियों से बीमा लेने या नहीं लेने का विकल्प पूछा जाएगा।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट से ई टिकट बुक करते समय मुसाफिरों को बीमा के लिए ऑप्ट इन और ऑप्ट आउट का विकल्प मिलेगा। रेलवे के आरक्षण केंद्रों से रिजर्वेशन टिकट बुक कराने वालों को यह विकल्प नहीं मिलेगा। आईआरसीटीसी की ओर से कहा गया है कि जिन यात्रियों को यात्रा बीमा लेना है उन्हें पैसेंजर रिजर्वेशन फॉर्म में यात्रा बीमा के सामने हां का विकल्प चुनना होगा। पांच साल या इससे अधिक के सभी यात्री का यात्रा बीमा लिया जा सकेगा। यात्रा बीमा का प्रीमियम वापस नहीं किया जाएगा। आईआरसीटीसी प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह का कहना है कि नोटबंदी के बाद ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देने के लिए प्रीमियम फ्री कर दिया गया था। अब तीन सितम्बर से 68 पैसे प्रीमियम लिया जा रहा है।

क्या फायदा
आईआरसीटीसी का यात्रा बीमा अधिकतम दस लाख रुपये तक का कवर देता है। ट्रेन हादसे में मौत पर यात्री के परिजनों को यह धनराशि दी जाती है। साथ ही स्थायी तौर पर दिव्यांग घोषित यात्री को 7.5 लाख और घायल को दो लाख रुपये दिए जाते हैं।