फ्री राशन: दुकानों पर रहेगी स्वास्थ्य विभाग टीम, बिना वैक्सीनेशन नहीं मिलेगा गेंहू-चावल

शहर के सभी 198 राशन की दुकानों पर कोविड-19 टीका लगाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा दुकानों पर टीम लगाई जाएगी। इसके लिए विभाग ने सांई मेडिकल कालेज से मेडिकल की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को भी लगाया है। इनके साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम रहेंगी। स्वास्थ्य विभाग ने नया स्लोगन दिया है ‘पहले टीकाकरण कराएं, फिर राशन लाएंगे, कोरोना हाराएंगे’। टीकाकरण का प्रमाण पत्र देने पर ही राशन मिलेगा।

जिला प्रशासन भी स्वास्थ्य विभाग का लगातार साथ दे रहा है। इसी क्रम में पहले तो प्रशासन ने ग्रामीण इलाकों में कोटेदार, शिक्षक, प्रधान, सचिव, आंगनबाड़ी को हर घर दस्तक अभियान में लगाया है। यह टीमें घर-घर जाकर लोगों को टीककारण लगाने को प्रेरित करेंगी। और स्वास्थ्य विभाग की एएनएम इनकों टीका लगाएंगे। इसके बाद टीकाकरण में वृद्धि हुई तो सीडीओ अंकित खंडेलवाल ने राशन की दुकानों पर टीकाकरण सेशन लगाने की योजना बनाई।

स्वास्थ्य विभाग ने लगाया 75 टीमें

अलीगढ़। स्वास्थ्य विभाग में मैन पावर की कमी होने के बावजूद सीएमओ ने 75 टीमों का गठन किया। यह टीमें शहर की सभी 198 राशन की दुकानों को कबर करेंगी। एक टीम आसपास के दो से तीन दुकानों को कबर करेगी।

स्वयं सेवी संस्थाएं और निजी अस्पताल करें सहयोग

अलीगढ़। सीएमओ डॉ. आनंद कुमार उपाध्याय ने सभी स्वयं सेवी संस्थाओं जैसे लायंस क्लब, रोटरी क्लब, आईएमए आदि संस्थाओं से टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करने की अपील की है।

 राशन की दुकान पर लगाया सेशन साइट

 सीएमओ डॉ. आनंद कुमार उपाध्याय के निर्देश पर 19 नवंबर को ऊपरकोट स्थित राशन की दुकानों पर सेशन साइट लगाया गया। जिसका खुद सीएमओ ने निरीक्षण किया।

 हर घर-घर अभियान में जो लोग पहले डोज से या दूसरे डोज से छूटे हुए हैं। उनको वैक्सीनेट किया जा रहा है।  सीएमओ डॉ. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जनपद में पहली डोज 17,13,005 व दूसरी डोज 6,73,725 और जिले में अब तक कुल 23,86,730 टीका लगाया जा चुका है ।

सीएमओ ने बताया कि कोविड-19 को जांचने के लिए दो दिन में 6,723 कोविड टेस्ट किए गए । जिसमें जांच के चलते दो दिनों में 3,356 आरटीपीसीआर जांच की गई ।

बोलीं डीएम

कोरोना वैक्सीनेशन शतप्रतिशत कराने के लिए नए सिरे से तैयारी की गई। लोगों से अपील है की पहली डोज जरूर लगवा लें। समय पूरा होने पर दूसरी डोज भी लें। राशन की दुकानों पर टीकाकरण का प्रमाण पत्र देने पर ही राशन दिया जाएगा और राशन की दुकानों पर भी वैक्सीनेशन होगा।