पीएनबी में मर्जर के बाद यूनाइटेड बैंक के लॉकरों से गायब हुए करोड़ों के जेवरात, डिप्टी मैनेजर निलंबित

पंजाब नेशनल बैंक में विलय के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की डालटनगंज शाखा के लॉकरों से करोड़़ों रुपये के जेवरात गायब हो गए हैं। इस मामले में बैंक के डिप्टी मैनेजर प्रशांत कुमार सहित आधा दर्जन बैंक कर्मियों और स्वर्ण कारोबारियों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।

बैंक अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि प्रारंभिक तौर पर दोषी पाये गए डिप्टी मैनेजर प्रशांत कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। आंतरिक जांच शुरू है। बुधवार को मुख्य प्रबंधक भी डालटनगंज आने वाले हैं। इसके बाद जांच की गति और तेज होगी।

छह ग्राहकों के लॉकर में सेंध

अब तक बैंक के छह ग्राहकों के लॉकर से जेवरात, नकदी और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज गायब मिले हैं। बैंक में कुल 90 लॉकर हैं। जिन लोगों के लॉकर से नकदी और गहने गायब हैं उनमें कृषि वैज्ञानिक अशोक कुमार सिन्हा, फिजिशियन डॉ. जय कुमार, नीलांबर-पीतांबर यूनिवर्सिटी के कर्मचारी राजीव मुखर्जी, गुड्डू शुक्ला भी शामिल हैं।

बैंक अधिकारियों ने पुलिस से की गई शिकायत की कॉपी भुक्तभोगियों से मांगी पर उन्होंने देने से इनकार कर दिया।

क्या कहते हैं एसपी

एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कि बैंक लॉकर से छेड़छाड़ कर जेवरात, नकदी और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज गायब करने के मामले में पुलिस अनुसंधान करीब-करीब निष्कर्ष पर पहुंच गया है।

कृषि वैज्ञानिक ने सबसे पहले की शिकायत

पलामू जिले के चियांकी स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. अशोक कुमार सिन्हा को सबसे पहले उनके लॉकर से 21 लाख के गहने गायब होने का पता चला। इसके बाद उन्होंने मेदिनीनगर टाउन थाना में 17 सितंबर, 2021 को केस दर्ज कराया।

लॉकर में रखे सामान तो इन बातों का रखें ध्यान

– सामान रखते वक्त ठीक से लॉकर को बंद करें

– हड़बड़ी में न रहें, कई बार लॉकर खुला रह जाता है और लोग चले जाते हैं

– लॉक करने के बाद दोबारा चाभी से खोलकर देखें

– चाभी का नंबर और लॉकर नंबर किसी से शेयर न करें

– लॉक करते वक्त यह ध्यान रखना चाहिए कि अगल बगल में कोई सामान गिर तो नहीं गया है