दिल्ली-NCR में बारिश से गर्मी से राहत, 11 व 12 अगस्त को होगी तेज बरसात

नई दिल्ली । पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में छाए बादल आखिरकार शुक्रवार को बरस ही पड़े। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। जानकारी मिली है कि दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है तो नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में भी बरसात हुई। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार 11 और 12 अगस्त को राजधानी में तेज बारिश के आसार हैं।

स्काईमेट के अनुसार इस समय मानसून टर्फ दिल्ली के दक्षिण में है। दक्षिण पूर्वी हवा बह रही है और उसमें नमी काफी अधिक है। अधिक नमी की वजह से बादल बन रहे हैं और कहीं-कहीं पर बारिश हो रही है। कहीं तेज और कहीं हल्की बारिश हो रही है।

इससे पहले स्काईमेट वेदर की ओर से कहा गया था कि मानसून की चाल कमजोर हो गई है जबकि मौसम विभाग इसे गलत ठहरा रहा है। मौसम विभाग का मानना है कि अगस्त अभी शुरू ही हुआ है। ऐसे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगा। आंकड़ा बताता है कि इस बार अगस्त में पिछले सात सालों के दौरान सबसे कम बारिश दिल्ली में हुई है। इस साल अभी तक अगस्त में सिर्फ 8.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इससे पूर्व 2011 में इस माह के शुरुआती सात दिनों में 8.4 एमएम बारिश हुई थी।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 13 अगस्त तक दिल्ली में हल्की बारिश होती रहेगी। तेज अथवा मध्यम बारिश के आसार नहीं हैं। यदि पिछले सात सालों की बात करें तो 2015 में सबसे कम बारिश 17.2 एमएम दर्ज की गई थी। दिल्ली में जुलाई के अंत से ही मानसून कमजोर पड़ गया है। पिछले तीन दिनों से बादल दिख रहे हैं, बावजूद हल्की बूंदाबांदी ही हो रही है। मंगलवार को भी दोपहर तीन से चार बजे तक कई जगहों पर घने काले बादलों की वजह से शाम जैसा नजारा हो गया था।

बता दें कि केरल में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। अब तक केरल में भारी बारिश और भुस्खलन की वजह से 26 लोगों की मौत हो चुकी है। इतना ही नहीं, कई जगह तो बाढ़ जैसे हालात हैं, जिसकी वजह से जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है।