दिल्ली NCR: बारिश और ओलावृष्टि से फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

दिल्ली में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि बुधवार रात को हल्की बारिश होगी और गुरुवार को ओलावृष्टि की आशंका है।

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री से अधिक की बढ़ोतरी के साथ 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, दिन में आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही अधिकतम तापमान में भी मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में पश्चिमी विक्षोप के प्रभाव का आंशिक असर दिखने लगा है, जिसकी वजह से मौसम में यह बदलाव हुए हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोप के पूर्ण रूप से प्रभावी होने के बाद दिल्ली के न्यूनतम तापमान में और बढ़ोतरी हो सकती है। इसके चलते गुरुवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। यह फरवरी में दर्ज किए गए औसत तापमान से चार डिग्री सेल्सियस अधिक होगा। हालांकि, इस दिन अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जिस वजह से दिन में ठंड बढ़ेगी। विभाग का कहना है कि गुरुवार को हल्ली बारिश और ओलावृष्टि तथा शुक्रवार को बेहद हल्की बारिश की संभावना है।

पालम में दो घंटे तक 500 मीटर रही दृश्यता
दिल्ली के कई क्षेत्रों में मंगलवार को भी हल्का कोहरा छाया रहा। कोहरे की वजह से मंगलवार को सबसे कम दृश्यता पालम और सफदरजंग में रही। दोनों क्षेत्रों में सुबह 7 बजे 500 मीटर तक दृश्यता रही। हालांकि, कोहरा का असर पालम क्षेत्र में ज्यादा रहा, जहां सुबह 7:30 से 9:30 बजे तक दृश्यता 500 मीटर रही।

प्रदूषण में मामूली बढ़ोतरी 
दिल्ली में मंगलवार को लगातार चौथे दिन भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने मंगलवार को समग्र दिल्ली का सूचकांक 342 दर्ज किया, जो बुधवार (309) के मुकाबले 33 अधिक है। इसे बेहद खराब की श्रेणी में रखा जाता है।

सफर के अनुसार, बुधवार तक दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कोई बड़ा सुधार होने की संभावना नहीं है। इस दौरान वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण गुरुवार से वायु गुणवत्ता में सुधरने होने की संभावना है। बारिश से दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधार के बाद मध्यम श्रेणी में पहुंच सकती है।