दिल्ली दंगों के सिलसिले में दर्ज 758 FIR में से 67 में आरोप तय, 361 में चार्जशीट दाखिल

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि वह राजधानी दिल्ली में फरवरी 2020 में हुए दंगे के सिलसिले में दर्ज आपराधिक मामलों की स्टेटस रिपोर्ट हलफनामे के साथ जमा करे।

पुलिस ने जानकारी दी कि दिल्ली दंगों के सिलसिले में 758 मामले दर्ज किए गए थे जिनमें से 361 मामलों में चार्जशीट दाखिल की गई है और 67 मामलों में आरोप तय किए गए हैं।

अदालत ने कहा कि हम प्रतिवादी (दिल्ली पुलिस) को और विस्तृत हलफनामा दाखिल करने का निर्देश देते हैं जिसमें निचली अदालतों के समक्ष लंबित मामलों की विस्तृत जानकारी हो। अदालत ने इसी के साथ ही रेखांकित किया कि मौजूदा हलफनामा रिकॉर्ड पर दर्ज नहीं है। हाईकोर्ट अब इस मामले पर 28 जनवरी को सुनवाई करेगा।

 दिल्ली पुलिस ने बताया कि संभी लंबित मामलों में कानूनी प्रक्रिया अंतिम चरण में है, जबकि दो मामलों में फैसला आ चुका है और आरोपियों को बरी किया गया है।

हलफनामे में बताया गया कि कुल दर्ज 758 एफआईआर में से 695 मामलों की जांच उत्तर-पूर्वी जिला पुलिस कर रही है। 62 मामले हत्या जैसे गंभीर अपराध के हैं जिन्हें क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया गया है और वह तीन विशेष जांच दलों (एसआईटी) का गठन कर इनकी जांच की जा रही है और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इनकी निगरानी की जा रही है।