दिल्ली : कल से घर बैठे दें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा, नहीं लगाने होंगे ऑफिस के चक्कर

दिल्ली में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने के लिए आरटीओ कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। आवेदक परिवहन विभाग की फेसलेस योजना के तहत 11 अगस्त से घर बैठे ही ऑनलाइन लर्निंग डीएल की परीक्षा दे पाएगा। दिल्ली के सेंट्रल जोन के सराय काले खां और दक्षिणी दिल्ली के वसंत विहार आरटीओ कार्यालय में ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत भी की जा चुकी है। बाकी आरटीओ कार्यालय भी अपने यहां तैयारी पूरी कर चुके हैं।

सूत्रों की मानें तो अभी तक ऑनलाइन परीक्षा के बाद 56 लर्निंग डीएल जारी किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 11 अगस्त को इन्द्रप्रस्थ (आईपी) आरटीओ कार्यालय से इसकी आधिकारिक शुरुआत करेंगे। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत खुद पिछले कुछ दिनों से इसकी तैयारियों व ट्रायल का जाएजा ले रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने दक्षिणी दिल्ली के अलावा लोनी आरटीओ कार्यालय का दौरा भी किया है। 11 अगस्त से सभी आरटीओ कार्यालय में घर बैठे लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा देने की शुरुआत हो जाएगी।

चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर का प्रयोग होगा

लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय आवेदक को परीक्षा की तिथि व समय बता दिया जाएगा। उसी समय आवेदक को ऑनलाइन आकर परीक्षा देनी होगी। सॉफ्टवेयर के जरिए ही आवेदक की फोटो को कैप्चर किया जाएगा। उसके फोटो को आधार कार्ड में लगे फोटो से चिन्हित किया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा देने वाला ही आवेदक है। अभी वर्तमान में लर्निंग डीएल के लिए आवेदक को आरटीओ कार्यालय आना पड़ता है। इस सेवा के शुरू होने के बाद उसे सिर्फ एक बार स्थायी लाइसेंस के समय ड्राइविंग टेस्ट के लिए ही आना पड़ेगा।

रोजाना आते हैं 1500 आवेदन

दिल्ली में 13 आरटीओ कार्यालय हैं। उसमें लर्निंग लाइसेंस के लिए रोजाना करीब 1500 आवेदन आते हैं। औसतन एक आरटीओ में 100 से 125 आवेदन रोजाना आते हैं, जिसके चलते कई बार लोगों को परीक्षा देने के लिए दो से तीन महीने तक की वेटिंग भी मिलती है। ऑनलाइन परीक्षा के चलते यह वेटिंग टाइम लगभग खत्म हो जाएगा। हालांकि, अगर किसी के पास ऑनलाइन परीक्षा देने का विकल्प नहीं है तो वह अभी भी कार्यालय में आकर परीक्षा दे सकेगा।

परिवहन विभाग की ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध

दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग, ऐसा विभाग है जिसके अंतर्गत आने वाले आरटीओ कार्यालय की ज्यादातर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। वाहन पंजीकरण से लेकर, ड्राइविंग लाइसेंस, डुप्लीकेट लाइसेंस, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, एड्रेस चेंज, लाइसेंस रिन्यूल समेत अन्य सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसके लिए कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।