ताजा हिमपात से निखरी पहाड़ों की मलिका मनाली, बर्फ के फाहे देख चहक उठे सैलानी

मनाली। पहाड़ों की मलिका मनाली ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। रात 11 बजे आसमान से बर्फ के फाहे गिरते देख सैलानी होटलों से बाहर निकल आए। सुबह तक पर्यटन नगरी बर्फ की सफेदी से चमक उठी। पर्यटन नगरी ने देश विदेश के सैलानियों को मनाली आने का न्यौता दे डाला है। मनाली के पर्यटन स्थल नेहरुकुण्ड, पलचान, सोलंग, फातरु, हामटा, अंजनीमहादेव, कोठी और गुलाबा में 4 से 6 इंच तक हिमपात हुआ है। गर्मियों में सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले रोहतांग दर्रे में एक फुट ताजा हिमपात हुआ है। रोहतांग दर्रा सैलानियों सहित राहगीरों के लिए बन्द हो गया है। सैलानी अब रोहतांग दर्रे के दीदार अगले साल ही कर सकेंगे।

इन पहाड़ियों में पड़ी अधिक बर्फ

रोहतांग दर्रे सहित मकरबेद शिकरबेद, हनुमान टीबा, इंद्र किला, हामटा, रानी सुई, भृगु लेक, दशोहर झील, चन्द्रखनी, फोजल जोत, नगर की ऊंची पहाड़ियों, पांडु रोपा सहित रोहतांग के उस पार बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला, दारचा की पहाड़ियों, लेडी ऑफ केलांग, नेनगर, नीलकण्ठ जोत, कुंजम जोत, छोटा व बड़ा शिघरी ग्लेशियर, समस्त चन्द्रा घाटी, कोकसर, गाहर वैली, मयाड़ वैली में बर्फबारी हुई है। साथ ही मनाली के पर्यटन स्थल राहनीनाला, मढी, ब्यासनाला, राहलाफाल में भारी बर्फबारी हुई है।

वीरवार सुबह धूप खिलते ही मनाली के पर्यटन स्थल बर्फ की चांदी से चहक उठे है। वीरवार सुबह धूप खिलते ही सैलानियों ने पलचान और सोलंग का रुख कर लिया। बर्फ से ढके मनाली के सभी पर्यटन स्थल सैलानियो से चहक उठे है।

न्यू इयर को बढ़ेगी सैलानियों की आमद

पर्यटन नगरी मनाली ने देशी विदेशी सैलानियों को मनाली आने का न्यौता दे दिया है। न्यू इयर ईव को मनाली में सैलानियों का सैलाब उमड़ेगा। मनाली के 60 से 70 प्रतिशत होटल पहले ही पैक चल रहे है। 29 दिसबर को हजारों सैलानियों के मनाली आने का कार्यक्रम है। मनाली के अधिकतर होटल न्यू इयर के लिए पैक हो गए है। न्यू इयर को 100 प्रतिशत होटल पैक रहेंगे।

तैयारी नही की तो रात गाड़ी में कटनी पड़ेगी सैलानियों को पर्यटन नगरी मनाली ले 70 प्रतिशत होटल पैक है। 29 से 2 जनवरी तक सभी होटल सैलानियों द्वारा एडवांस में बुक कर लिए गए है। पुलिस ने हालांकि तैयारी कर ली है लेकिन वाहनों की भारी संख्या के आगे प्लान टिक नही रहा है अगर पुलिस ने तैयारियां सही नही की तो सैलानियों के रात गाड़ी में ही कट सकती है। एसपी कुल्लू शालनी अग्निहोत्री ने बताया कि न्यू इयर को लेकर पुलिस तैयार है। ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रखने को अतिरिक्त जवानों की तैनाती कर दी है।