टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स पर मुख्यमंत्री के आदेश पर भी योजना काम नहीं

गुरुग्राम। दो विभागों में आपसी तालमेल नहीं होने से टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स योजना अटक गई है। सीएम के आदेश के बाद भी न तो जमीन जीएमडीए को दी गई है। न ही योजना सिरे चढ़ी।

560 एकड़ में फैली सरस्वती कुंज सोसाइटी में एक वॉटर बॉडी है। इसमें आसपास के इलाकों का बारिश का पानी इकट्ठा होता है। लंबे समय से मांग की जा रही है कि इस जमीन पर टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स बनाया जाए। जिसका नगर निगम की तरफ से सरस्वती कुंज की जमीन का सर्वे किया था। इसमें पाया गया था कि यहां सिक्युरिटी ऑफिस, पार्क सिक्युरिटी ऑफिस, झुग्गियां, पानी की फैक्टरी के अलावा घर बने हुए हैं। इस सर्वे के बाद किसी भी विभाग ने कोई काम नहीं किया गया।

 सरस्वती कुंज सोसाइटी में टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स को लेकर 10 एकड़ जमीन जीएमडीए को सौंपने का आदेश अभी नहीं मिला है। आदेश मिलने पर जीएमडीए को जमीन सौंप दी जाएगी। वर्ष 2018 में सीएम ने पौधा रोपण कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा किया था। इसके बाद किसी विभाग की तरफ कोई पहल नहीं की गई।

सोसाइटी के आरडब्ल्यूए प्रधान कल्याण सिंह ने बताया कि विभागों से उम्मीद जगी थी कि गंदे पानी की बदबू से निजात मिलेगी, लेकिन विभागों में तालमेल की कमी से विकास कार्य नहीं हो रहे है।

गुरुग्राम में किसी योजना को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री की तरफ से आदेश हुए थे तो इसका पालन किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों से इसके बारे में रिपोर्ट ली जाएगी। इसमें देरी क्यों हो रही है।