झारखंड जेएसएससी सीजीएल का नोटिफिकेशन जारी, 956 वैकेंसी, 15 जनवरी से करें आवेदन

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2021 का विज्ञापन निकाल दिया है। इसमें 956 पदों पर नियुक्ति होगी। इसके लिए 15 जनवरी 2022 से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। अभ्यर्थी 14 फरवरी की मध्य रात्रि तक ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे। जेएसएससी की ओर से जारी विज्ञापन में सहायक प्रशाखा पदाधिकारी के 384, कनीय सचिवालय सहायक के 322, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी के 245 और प्लानिंग असिस्टेंट के पांच पदों पर नियुक्ति होगी।

16 फरवरी तक परीक्षा शुल्क का भुगतान किया जाएगा, जबकि 18 फरवरी तक फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन का प्रिंट आउट लेने के लिए समय सीमा तय की गई है। वहीं, अभ्यर्थी 19 से 21 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन में नाम, जन्मतिथि, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर को छोड़कर किसी भी गलती को सुधार सकेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों के लिए लिंक खोला जाएगा।

25 जनवरी 2016 कट ऑफ डेट

जेएसएससी ने स्नातक स्तरीय पदों पर नियुक्ति के लिए 25 जनवरी 2016 का कट ऑफ डेट रखा है। आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष रखी गई है। वहीं, अनारक्षित वर्ग के लिए 35 वर्ष, पिछड़ा-अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 37 साल, महिला के लिए 38 साल और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 40 साल उम्र सीमा तय की गई है। सभी कोटि के नि:शक्त अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 10 साल की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

परीक्षा शुल्क के रूप में देने होंगे एक हजार रुपए

– स्नातक स्तरीय पदों के आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क के रूप मे अधिकतम एक हजार रुपए देने होंगे। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट दी जाएगी और उन्हें 250 रुपए का शुल्क लगेगा। वहीं, अन्य वर्गों सामान्य, पिछ़ड़ा और अत्यंत पिछड़ा को एक हजार रुपए परीक्षा शुल्क देने होंगे।

झारखंड से मैट्रिक-इंटर किया होना अनिवार्य

– स्नातक स्तरीय पदों की नियुक्ति प्रक्रिया में वही अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे जो झारखंड से मैट्रिक-10वीं और इंटरमीडिएट-12वीं किए हो। इसमें आरक्षण नीति से लाभांवित होने वाले अभ्यर्थियों को इसमें छूट दी जाएगी। परीक्षा में शामिल होने की अनुमति औपबंधिक होगी।