जंतर-मंतर पर कश्मीरी युवक ने लगाए पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में जारी प्रदर्शनों के बीच रविवार को जंतर-मंतर पर एक कश्मीरी युवक ने पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाना शुरू कर दिया। मौके पर मौजूद विभिन्न संगठनों के प्रदर्शनकारियों ने युवक की बुरी तरह पिटाई कर उसेे अधमरा कर दिया। दिल्ली पुलिस ने बीच-बचाव कर युवक को वहां से निकाला। संसद मार्ग थाना पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। देर रात तक देश की कई सुरक्षा एजेंसियां, आईबी व दिल्ली पुलिस की खुफिया एजेंसियां आरोपी से संयुक्त रूप से पूछताछ कर रही थीं। हालांकि पुलिस ने युवक के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया है।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक आरोपी की पहचान कश्मीर निवासी आबिद हुसैन (28) के रूप में हुई है। रविवार दोपहर करीब 1:30 बजे जंतर-मंतर पर राष्ट्रीय जनता पार्टी मजदूर मोर्चा के प्रदर्शन में शामिल होकर पहले हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहा था। इसी बीच वह अचानक पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगा। नारा सुनकर सभी प्रदर्शनकारी भड़क उठे और आरोपी युवक का गिरेबान पकड़ लिया। भीड़ में फंसने के बाद आबिद ने हिंदुस्तान और पाकिस्तान दोनों जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। इस पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और उसकी जमकर पिटाई कर डाली।

मौके पर मौजूद नागालैंड पुलिस के जवानों ने आरोपी युवक को प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ से बचाने की काफी कोशिशें की, लेकिन इस बीच जंतर-मंतर पर मौजूद सभी प्रदर्शनकारी संगठनों के एक साथ एकत्रित हो जाने के कारण पुलिस युवक को करीब 20 मिनट तक नहीं बचा पाई। करीब 20 मिनट के बाद पहुंची दिल्ली पुलिस ने युवक को भीड़ के चुंगल से  बाहर निकाला। जब तक आरोपी को भीड़ से छुड़ाया गया, तब तक वह अधमरा हो चुका था।

आरोपी युवक का राममनोहर लोहिया अस्पताल में मेडिकल कराया गया। इसके बाद संसद मार्ग थाना पुलिस आरोपी युवक को थाने ले गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली पुलिस की आईबी और स्पेशल सेल समेत खुफिया एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं। फिलहाल इस बारे में काई जानकारी नहीं मिल सकी है कि युवक कश्मीर में किस जगह का रहने वाला है और उसने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे क्यों लगाए। पुलिस उसे पाक जिंदाबाद के नारे लगाने को लेकर पूछताछ कर रही थी।