गाजियाबाद में 23 हजार युवा पहली बार करेंगे मतदान, यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज

गाजियाबाद जिले में 23 हजार से ज्यादा युवा पहली बार आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान करेंगे। यह सभी युवा एक जनवरी 2022 को 18 साल की उम्र पूरी कर लेंगे। इनका नाम पहली बार मतदाता सूची में शामिल होगा।

 एक नवंबर से पांच दिसंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण समीक्षा अभियान चलाया गया। इस दौरान जिले की सभी विधानसभाओं में बने बूथों पर बीएलओ को तैनात किया गया। हर रविवार को विशेष अभियान चलाकर मतदाता सूची में शामिल वोटरों को उनके नाम चेक कराए गए। नए वोटरों के नाम जुड़वाने, नाम कटवाने, पता बदलवाने के साथ किसी प्रकार की गलती को सुधारने के लिए लोगों से आवेदन फार्म लिए गए।

इस दौरान विशेष जोर नए युवा वोटरों को मतदाता सूची में शामिल करने का रहा। एक माह की इस कवायद में एक लाख 22 हजार लोगों ने आवेदन फार्म जमा किए। इन फार्म में 23,171 फार्म उन युवाओं ने जमा किए जो पहली बार अपनी वोट बनवा रहे हैं। इन सभी युवाओं के फार्म को स्वीकार कर लिया गया है।

सबसे ज्यादा साहिबाबाद विधानसभा में युवाओं ने किया आवेदन : सबसे ज्यादा युवाओं ने साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र में किया है। यहां 9,687 युवाओं ने पहली बार वोट बनवाने के लिए आवेदन किया है। दूसरे नंबर पर लोनी विधानसभा क्षेत्र में 3,939, तीसरे नंबर पर गाजियाबाद विधानसभा क्षेत्र में 3,918, चौथे नंबर पर मुरादनगर विधानसभा क्षेत्र में 3,515 युवाओं ने आवेदन किया।