क्राइम ब्रांच में आर्थिक अपराध शाखा का हुआ विलय, दिल्ली पुलिस में एक और बड़ा बदलाव

दिल्ली पुलिस में पिछले कुछ दिनों कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। इन बदलावों के दौरान जहां डीसीपी से लेकर स्पेशल कमिश्नर तक बदल दिए गए हैं, वहीं अब आर्थिक अपराध शाखा (Economic Offences Wing) का क्राइम ब्रांच में विलय कर दिया गया है।

आर्थिक अपराध शाखा के स्पेशल कमिश्नर 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी देवेश चंद्र श्रीवास्तव अपराध शाखा की भी अगुवाई करेंगे।मंगलवार को उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद गृह विभाग ने यह आदेश जारी किया है।

40 आईपीएस अफसरों का तबादला

गौरतलब है कि शनिवार को दिल्ली पुलिस में एक बड़ा फेरबदल करते हुए  40 वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला कर दिया गया था, जिसमें 11 स्पेशल कमिश्नर और 28 डीसीपी और एडीसीपी शामिल थे। यह बदलाव रोहिणी अदालत में एक कक्ष के अंदर हुई गोलीबारी की घटना के एक दिन हुआ, जिसमें बदमाश जितेंद्र गोगी सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी।जिन लोगों का तबादला किया गया है उनमें 11 विशेष पुलिस आयुक्त, एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त और 28 पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) और अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त शामिल हैं।

दिल्ली पुलिस के 15 में से छह जिलों में पहली बार महिला अधिकारी तैनात

दिल्ली पुलिस के 15 जिलों में से छह में पहली बार महिला पुलिस उपायुक्त हैं और उनमें से तीन पहले से ही अपने जिलों में कार्यरत हैं। एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, उप राज्यपाल अनिल बैजल ने शनिवार को 11 विशेष पुलिस आयुक्त और 28 पुलिस उपायुक्त तथा अतिरिक्त उपायुक्त का स्थानांतरण किया।

इसी प्रकार 2010 बैच की अधिकारी ईशा पांडेय, डीसीपी पीसीआर का तबादला कर उन्हें दक्षिण पूर्वी जिले की डीसीपी बनाया गया है। उषा रंगानी, प्रियंका कश्यप और उर्विजा गोयल क्रमशः उत्तर पश्चिमी, पूर्वी और पश्चिमी जिले में तैनात हैं।