क्या आप भी खुले रखती हैं अपने बाल? परिवार को झेलने पड़ते हैं ये नुकसान

दिल्ली: आजकल काफी लड़कियां अपने बालों को खुला रखना (Open Hair) पसंद करती हैं. ऐसा करना वे फैशन स्टाइल के साथ ही सुविधा के लिहाज से भी उचित मानती हैं. हालांकि धर्म शास्त्रों के हिसाब से देखा जाए तो बालों को खुला रखना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में अनेक परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. बाल खुले रखने से बिखर जाते हैं रिश्ते

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सीता स्वयंवर के बाद जब देवी सीता ने प्रभु श्रीराम के साथ फेरे लिए थे तो माता सुनयना ने अपनी बेटी सीता के बालों को बांधा धा. तब बेटी को विदा करते वक्त उन्होंने यह सीख दी थी कि बालों को कभी भी खुला (Open Hair) नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से रिश्ते बिखर जाते हैं.

अपमान के बाद द्रोपदी ने खोल दिए थे केश 

कहते हैं कि खुले और उलझे बाल (Open Hair) अमंगलकारी होते हैं.  एक अन्य पौराणिक कथा के अनुसार माता कैकेयी जब नाराज होकर कोपभवन में गईं तो उन्होंने भी अपने केश खोल रखे थे. उसी अवस्था में उन्होंने रुदन किया, जिसका गंभीर परिणाम भी देखने को मिला. वहीं द्रोपदी का भरी सभा में अपमान होने के बाद उन्होंने अपने केश खोल दिए थे. जिसका परिणाम धृतराष्ट्र के समूचे पुत्रों और अन्य रिश्तेदारों की तबाही के रूप में देखने को मिला था.

बांधकर सोएं अपने बाल

मान्यताओं के अनुसार रात में अगर आप अकेले या परिवार के साथ सो रहे हों, तब भी बालों को खुला रखकर (Open Hair) नहीं सोना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से परिवार में दुख-तकलीफें बढ़ती हैं. हालांकि अगर आप पति के साथ सो रहे हैं तो बाल खुले रखे जा सकते हैं. धर्म शास्त्रों के मुताबिक शोक के समय ही स्त्रियां को अपने बाल खुले रखने की छूट दी गई है.