किसानों के भारत बंद से जाम हुआ दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, जानें- किस रूट से निकलना बेहतर

कृषि कानूनों के एक साल पूरा होने के मौके पर किसानों की ओर से बुलाए गए भारत बंद का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। इसके चलते एक तरफ दिल्ली की सीमाओं पर भीषण ट्रैफिक जाम लग गया है तो वहीं कई शहरों में ट्रेनें भी थम गई हैं। दिल्ली से उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाला गाजीपुर बॉर्डर किसान आंदोलनकारियों ने जाम कर दिया है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर बताया है कि नेशनल हाईवे 9 और नेशनल हाईवे 24 दोनों ओर से किसान आंदोलन के चलते बंद कर दिया गया है। यूपी से आने वाले और इस रास्ते से यूपी जाने वाले लोगों को इस रूट की बजाय दूसरे रास्तों से गुजरना चाहिए।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से महाराजपुर बॉर्डर, अप्सरा बॉर्डर और भोपुरा बॉर्डर से गुजरने की सलाह दी गई है। किसानों ने भारत बंद के तहत सोमवार को सुबह 6 बजे से ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की ऊपर वाली लेन को जाम कर दिया था। किसानों का कहना है कि वह शाम को 4 बजे तक इस रास्ते को खोल देंगे।

किसान मोर्चा के प्रवक्ता और यूपी गेट पर आंदोलन कर रहे जगतार सिंह बाजवा ने ने कहा, ‘हमारे समर्थक सुबह 6 बजे से ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की लेन पर बैठे हैं। इसे हम शाम को 4 बजे तक खाली कर देंगे। हालांकि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसी भी आपातकालीन वाहन को न रोका जाए।’

किसान आंदोलन के चलते कई जगहों पर ट्रेनें भी थमीं

किसानों ने सहारनपुर में लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस को रोक लिया है। इसके अलावा अम्बाला की तरफ से आने वाली सभी ट्रेनें फिलहाल थमी हुई हैं। अम्बाला से आगे रोपड में रेलवे ट्रैक किसान बैठे हैं। इसके अलावा मुजफ्फरनगर में छपार और रोहाना टोल पर किसानों ने जाम लगाया है। स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर यातायात बंद हुआ। गंग नहर की पटरी से नेशनल हाईवे दिल्ली देहरादून का ट्रैफिक निकाला जा रहा है।