कमिश्नर ने चलाया आस्क मी एनिथिंग अभियान, इस तरह पीपुल फ्रेंडली बन रही है दिल्ली पुलिस, युवाओं से की यह अपील?

दिल्ली पुलिस सोशल मीडिया का सहारा ले रही है। इसके लिए बॉलीवुड फिल्मों की क्लिप का इस्तेमाल करके मीम्स बनाने से लेकर इंस्टाग्राम रील के उपयोग करने से लेकर ऑनलाइन संवाद सत्र आयोजित कर जनता से जुड़ने की पहल में जुटी है। खासतौर से साइबर और वित्तीय अपराधों के बारे में जागरूकता फैलाने तथा अपनी पीपुल फ्रेंडली पुलिसिंग की पहल को प्रदर्शित करने के लिए पुलिस सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल कर रही है।

‘वैलेंटाइन वीक’ के प्रति युवाओं के जुनून को भुनाने के प्रयास के तहत दिल्ली पुलिस ने ‘प्रॉमिस डे’ को लोगों से अपील की कि वे संकट की स्थिति में आपात नंबर 112 डायल करने का वादा करें। इन सब प्रयासों के पीछे दिल्ली पुलिस का सोशल मीडिया केंद्र है, जिसकी निगरानी स्पेशल सेल इकाई करती है।

दिल्ली पुलिस के सोशल मीडिया अकाउंट, ट्विटर हैंडल पर 6,83,000 फॉलोअर्स हैं, जबकि इंस्टाग्राम हैंडल पर सिर्फ 4,011 फॉलोअर्स हैं।

दिल्ली पुलिस द्वारा शुरू की गई विभिन्न सोशल मीडिया पहल में आस्क मी एनीथिंग और लाइव ट्विटर सत्र और अपनी दिल्ली पुलिस को जानो को लेकर प्रश्नोत्तरी सत्र भी शामिल हैं। ऐसी ही एक और पहल है, किस्सा खाकी का। इसके तहत, पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने और लोगों को उनके सामने आने वाली दैनिक चुनौतियों के बारे में बताने के लिए सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस के बहादुरों के बारे में कहानियां साझा की जाती हैं।