कमल गुप्ता, देवेंद्र सिंह बबली ने ली मंत्री पद की शपथ, हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार का कैबिनेट विस्तार?

खट्टर सरकार के मंत्रिमंडल में भाजपा के कमल गुप्ता और जजपा के देवेंद्र सिंह बबली ने मंत्री के रूप में शपथ ली। जहां गुप्ता ने संस्कृत में तो वहीं बबली ने हिंदी में शपथ ली। दो नए मंत्रियों के शामिल होने से खट्टर सरकार के मंत्रिपरिषद की संख्या 14 हो गई है। हरियाणा में खट्टर सरकार को दो साल हुए हैं और ये उनका दूसरा मंत्रिमंडल विस्तार है। इससे पहले इसी साल 14 नवंबर को भी कैबिनेट का विस्तार हुआ था।

कौन हैं नए मंत्री?

राजभवन में आयोजित एक समारोह में उन्हें शपथ दिलाई। इस अवसर पर खट्टर और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित अन्य लोग उपस्थित थे। दो विधायकों के शामिल होने के साथ, हरियाणा मंत्रिपरिषद की ताकत मुख्यमंत्री सहित 14 हो गई है। इससे पहले, 27 अक्टूबर, 2019 को मुख्यमंत्री और उनके डिप्टी के शपथ ग्रहण के कुछ दिनों बाद नवंबर 2019 में 10 विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया गया था।

मंगलवार के कैबिनेट विस्तार के बाद, भाजपा के पास मुख्यमंत्री सहित 10 मंत्री हैं, और जजपा के पास उपमुख्यमंत्री सहित तीन मंत्री हैं, जबकि रणजीत सिंह चौटाला अकेले निर्दलीय विधायक हैं जिन्हें मंत्री के रूप में शामिल किया गया है।

अक्टूबर 2019 के चुनाव में भाजपा को 90 विधानसभा सीट में से 40 सीट मिली थीं, लेकिन बहुमत नहीं मिला था। बाद में, उसने जेजेपी के साथ चुनाव बाद गठबंधन किया, जिसके 10 विधायक हैं।