एमएसपी से अधिक दाम पर बिकी सरसों

भिवानी। नरमा और सरसों पैदा करने वाले किसानों की फिलहाल चांदी है। किसानों को मंडी में एमएसपी से भी ज्यादा भाव मिल रहे हैं। अनाज मंडी में वीरवार को सरसों आठ हजार रुपये प्रति क्विंटल बिकी, जो एमएसपी से 3350 रुपये ज्यादा भाव है। नरमा 6800 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से बिका । मंडी में 200 क्विंटल सरसों आई और 120 क्विंटल नरमा पहुंचा। अच्छा भाव मिलने से किसानों ने भी खुशी जताई है।

तीन कृषि कानूनों के विरोध के दौरान किसानों के लिए राहत की बात यह है कि फिलहाल उन्हें नरमा और सरसों के भाव एमएसपी से भी ज्यादा मिल रहे हैं। भाव अच्छे मिलने के कारण किसानों के चेहरे भी खिल उठे। आढ़ती महेश कुमार और हीरालाल ने बताया कि सरसों और नरमा के अलावा ग्वार के भी अच्छे भाव किसानों को मिल रहे हैं। वीरवार को मंडी में ग्वार का भाव छह से सात हजार रुपये प्रति क्विंटल के बीच रहा।

गुणवत्ता के आधार पर भाव

मंडी में पहुंचने के बाद नरमा और सरसों की आढ़तियों द्वारा बोली लगाई जाती है। गुणवत्ता के आधार पर ही आढ़ती उसका भाव लगाते हैं। आढ़ती हीरालाल ने बताया कि नरमा की कई ढेरियां मंडी में पहुंचीं। साढ़े छह हजार से लेकर 6800 रुपये प्रति क्विंटल तक भाव लगा। वहीं सरसों का भाव 7800 से 8 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक रहा।

4650 है सरसों पर एमएसपी

आढ़ती हीरालाल ने बताया कि सरसों पर एमएसपी 4650 रुपये ( इस सत्र की, हालांकि सरकार ने अगले सत्र के लिए 5050 रुपये एमएसपी कर दी है), नरमा के लंबे रेशे पर 5825 और मध्यम रेशे पर 5515 रुपये एमएसपी निर्धारित की गई है। सरसों पर लगभग 3350 और नरमा पर भी एक हजार से 1300 रुपये किसानों को अधिक मिल रहे हैं। (संवाद)

प्रदेश सरकार किसानों के हित में काम कर रही

यह बहुत ही हर्ष का विषय है। किसानों को एमएसपी से भी ज्यादा फसलों का भाव मिल रहा है। सरकार का भी प्रयास है कि प्रदेश का किसान समृद्ध हो। प्रदेश सरकार किसानों के हित में लगातार काम कर रही है। गन्ने की एमएसपी भी सरकार ने बढ़ाई है।