एमएसटी पर निर्धारित की गई ट्रेनों में ही यात्रा कर सकेंगे यात्री

मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) पर यात्रा करने वाले लोग निर्धारित ट्रेनों में ही यात्रा कर सकेंगे। जिस ट्रेन के लिए एमएसटी जारी रहेगा उसी में यात्रा करनी होगी। स्पेशल बनकर चल रही पैसेंजर ट्रेनों के लिए एमएसटी के नियमों में बदलाव हो सकता है। इस संबंध में मंथन चल रहा है। यात्रियों की मांग को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी फिर से गोरखपुर सहित अन्य रेलमार्गों के लिए एमएसटी जारी करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

जानकारों के अनुसार एमएसटी को लेकर मुख्यालय गोरखपुर ने लखनऊ, वाराणसी और इज्जतनगर मंडल से भी सुझाव मांगा है। हालांकि, मंडल कार्यालय अभी एमएसटी जारी करने को लेकर सहमत नहीं है। उनका कहना है कि ट्रेनों में यात्रियों की संख्या सामान्य ही है। इस समय गोरखपुर-नरकटियागंज को छोड़ दिया जाए तो अन्य पैसेंजर ट्रेनों के लिए रोजाना 100 से 150 टिकट ही बुक हो रहे हैं। ऐसे में एमएसटी की बुकिंग से रेलवे को नुकसान ही उठाना पड़ेगा। कुछ दिनों पहले रेलवे बोर्ड ने एमएसटी की बुकिंग का अधिकार जोनल कार्यालय को दे दिया है।

बोर्ड ने कहा है कि मांग के आधार पर जोनल स्तर पर निर्धारित रूट और ट्रेनों के लिए एमएसटी जारी किए जा सकते हैं। पूर्व मध्य रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने एमएसटी की बुकिंग शुरू कर दी है। बगहा से गोरखपुर के लिए एमएसटी बुक होने लगे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में भी एमएसटी जारी करने की मांग जोर पकड़ने लगी है।