उत्सव की तरह मनाया जाएगा अन्न महोत्सव : मुसहर, वनटंगिया, थारू जनजाति के लोगों से संवाद करेंगे पीएम

प्रदेश भर में राशन की दुकानों पर पांच जारी निर्देशों के मुताबिक सभी दुकानों पर नोडल अधिकारी दो दिन पहले ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 5 अगस्त को प्रदेश में अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन पहुंचकर सारी व्यवस्था मुकम्मल करेंगे।

राशन की दुकानों पर 5 अगस्त को मनाए जाने वाले अन्न महोत्सव के लिए मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि इस दिन वास्तव में उत्सव नजर आना चाहिए। इसकी तैयारी के लिए उन्होंने अपर मुख्य सचिव गृह विभाग, डीजीपी तथा सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 5 अगस्त को प्रदेश में अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन प्रदेश भर में राशन की दुकानों पर पांच किलो प्रति यूनिट निशुल्क अनाज का वितरण होगा। मुख्य सचिव द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक सभी दुकानों पर नोडल अधिकारी दो दिन पहले ही पहुंचकर सारी व्यवस्था मुकम्मल करेंगे।

दस जिलों में चयनित उचित दर दुकानों पर उपस्थित लाभार्थियों से प्रधानमंत्री संवाद करेंगे और इसमें मुसहर, वनटंगिया, थारू तथा वन सहरिया आदि जनजाति को प्राथमिकता दी जाएगी।

दुकानों को फूलों से सजाया जाएगा साथ ही स्थानीय वाद्य, लोककला, नाटक तथा कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। सभी सांसद, निगमों के अध्यक्ष के अलावा किसी समाजसेवी, शहीद के परिवार या अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को भी बुलाया जाएगा।

वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, हमीरपुर, अयोध्या, बाराबंकी, शाहजहांपुर, कौशांबी, आगरा और बहराइच की चयनित राशन दुकानों पर ‘पीएम से वर्चुअल संवाद’कार्यक्रम होगा।