इस तारीख से यहां कराएं रजिस्ट्रेशन, 15 से 18 साल के बच्चों के लिए तीन जनवरी से लगेगी कोवैक्सीन

कोरोना की तीसरी लहर और ओमिक्रॉन के प्रकोप से बच्चों को बचाने की कवायद स्वास्थ्य विभाग ने तेज कर दी है। भारत सरकार से बच्चों के टीकाकरण की अनुमति मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

लखनऊ में करीब तीन लाख 21 हजार 392 बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविन पोर्टल पर 2007 या फिर इससे पहले जन्मे बच्चे पंजीकरण करा सकते हैं।

बच्चों के टीकाकरण के लिए 31 अस्पतालों को चिह्नित किया गया है। इसमें शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के अस्पताल शामिल हैं। आठ शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को टीकाकरण की सूची में शामिल किया गया हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के 11 सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र में टीकाकरण होगा।

वैक्सीन की तीसरी डोज 10 से लगेगी

10 जनवरी से वैक्सीन की तीसरी डोज लगेगी। इसके लिए किसी भी तरह के पंजीकरण के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। कोविन एप से वैक्सीन की दो डोज लगवा चुके लोगों के मोबाइल पर खुद ब खुद संदेश आएगा। उसी संदेश के आधार पर वैक्सीन की तीसरी डोज लगेगी।

 10 जनवरी से वैक्सीन की तीसरी खुराक देने का सिलसिला शुरू होगा। बुजुर्ग और बीमार लोगों के घर के पास टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। टीकाकरण को लेकर बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है। बारी आने पर सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

राजधानी में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। जरूरत के मुताबिक वैक्सीन उपलब्ध है। अभियान से जुड़े कर्मचारियों को टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।’