इलाके में भारी तबाही, वैशाली में पानी के दबाव की वजह से बांध टूटा

वैशाली जिले के महनार प्रखंड अंतर्गत सरमस्तपुर पंचायत के बाजीतपुर में वाया नदी के पानी के दबाव के कारण मंगलवार की सुबह स्लुइस गेट के निकट बने बांध के टूट जाने के कारण बाढ़ की स्थिति बहुत भयावह हो गई है। नदी से पानी निकल कर तेजी से वैशाली जिले के सरमस्तपुर पंचायत सहित समस्तीपुर जिले के कुछ पंचायतों में फैल रहा है। टूटे हुए हिस्से की मरम्मत का कार्य शाम में शुरू किया गया। प्रशासनिक देखरेख में मरम्मत का काम काफी तेज गति से चल रहा है। महनार से एसडीओ खुद इसकी मानिटरिंग कर रहे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार लगभग 15 फीट में फ्लैंक पूरी तरह टूटकर पानी के साथ बह गया। इस कारण बाया नदी का पानी सरमस्तपुर पंचायत सहित समस्तीपुर जिले के कुछ पंचायतों को प्रभावित कर रहा है। इन क्षेत्रों में बाढ़ का पानी फैलने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। 

स्थानीय मो. मुख्तार आलम ने बताया कि सुबह में जब फ्लैंक टूटा उसके बाद मस्जिद के माइक से लोगों को इसकी सूचना दी गई। ताकि कोई दुर्घटना का शिकार ना हो। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों ने पेड़ काटकर एवं बांस आदि डालकर पानी के बहाव को रोकने का हरसंभव प्रयास किया, लेकिन पानी नहीं रुका। उन्होंने यह भी बताया कि सूचना देने के कई घंटे बाद प्रशासन पानी के बहाव को रोकने के लिए सक्रिय हुआ। 

उल्लेखनीय है कि बाया नदी के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि के कारण पहले से ही महनार प्रखंड की कई पंचायत बाढ़ से प्रभावित है। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त है। इस बीच यहां स्लुइस का फ्लैंक टूट जाने से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है