इंदौर: फ्री इलाज के लिए 50 अस्पतालों को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया, कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी

मरीजों का कोरोना का पूरी तरह से फ्री कराने के उद्देश्य से 50 प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों को आयुष्मान योजना से जोड़ा गया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर ने मंगलवार को अस्पतालों के संचालकों के साथ बैठक की। इस दौरान बताया गया कि जिले में मरीजों को कोरोना संबंधी इलाज सहजता के साथ उपलब्ध कराने के लिये हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं।

कोरोना के इलाज के लिए 50 सरकारी और निजी अस्पतालों में प्रथम चरण में कुल 3235 बेड्स आरक्षित रखे गए हैं। इनमें से 50 से अधिक बेड्स की क्षमता वाले 37 अशासकीय अस्पतालों में कुल 1760 बेड्स आरक्षित किए गए हैं। शेष 1475 बेड्स 13 शासकीय अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए रहेंगे। आयुष्मान योजना के तहत सभी 13 शासकीय अस्पतालों में 1475 बेड्स तथा अशासकीय अस्पतालों में 528 बेड्स कोरोना के नि:शुल्क इलाज के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस तरह जिले में आयुष्मान योजना के तहत कुल 50 शासकीय तथा अशासकीय अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज के लिये दो हजार से अधिक बेड्स आरक्षित रहेंगे।

दूसरे चरण में जुड़ेंगे 26 और अस्पताल

 प्रथम चरण में 50 अस्पतालों को चिह्नित किया गया है। दूसरे चरण में 26 और अशासकीय अस्पतालों को आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा। उन्होंने अस्पताल संचालकों से कहा कि कोई भी अस्पताल आयुष्मान योजना के कार्डधारियों से किसी भी तरह की राशि नहीं लें। कोरोना मरीज आते ही उन्हें तत्काल एडमिट करें। अस्पताल में भर्ती करने से उन्हें मना नहीं किया जाए।