अब लखनऊ में रणजी के रण की तैयारी, 14 और 22 दिसंबर से होंगे मुकाबले

भारत और वेस्टइंडीज के टी-20 मैच के बाद लखनऊ का अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम एक बार फिर से रणजी के रण के लिए तैयार है। इसके अंतर्गत 14 दिसंबर को यूपी की टीम झारखंड के सामने होगी, जबकि 22 दिसंबर से होने वाले दूसरे मुकाबले में मेजबान टीम का सामना त्रिपुरा से हुआ।

लखनवी अक्शदीप नाथ की कप्तानी में पहली बार रणजी ट्रॉफी खेल रही यूपी ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में लखनऊ में होने वाले दोनों मुकाबले काफी अहम होंगे। इस सत्र में अगर यूपी के स्टार खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात की जाए तो टीम इंडिया से बाहर चल रहे सुरेश रैना का बल्ला कुछ एक मौकों को छोड़ दिया जाए तो खामोश ही रहा है, जबकि पिछले सत्र की भांति कप्तान अक्शदीप नाथ का बल्ला जमकर बोल रहा है।
उन्होंने अपनी कप्तानी की क्षमता से भी चयनकर्ताओं को प्रभावित किया, जिसकी बदौलत एलीट सी ग्रुप में यूपी की टीम पांच मैचों में तीन जीत और दो ड्रॉ के साथ 24 अंक अर्जित करके अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है।
यूपी के बल्लेबाजों मेें अक्शदीप नाथ इस समय यूपी के शीर्ष बल्लेबाज बने हुए है। उन्होंने अभी तक खेले छह मैचों में 79.17 के शानदार औसत से 475 रन बनाए है। गेंदबाजी मेें भी तेज गेंदबाज अंकित राजपूत (4 मैच में 26 विकेट) और जम्मू कश्मीर के खिलाफ मैच के हीरो रहे बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार (5 मैच में 28 विकेट) ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।

गेंद और बल्ले को बराबर मिलेगा मौका

बीती छह नवंबर को पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के सफल आयोजन के बाद अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम ने अपनी खूबसूरती का लोहा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनवाया। स्टेडियम की आउटफील्ड और सुविधाएं भी खिलाड़ियों को खासी रास आई।

जहां तक रणजी मुकाबलों का सवाल है तो पिच ने अभी तक गेंद और बल्ले का बराबर साथ दिया है। ऐसे में यूपी-झारखंड और यूपी-त्रिपुरा के बीच बेहतर प्रदर्शन करने वाली टीम के हाथ में ही बाजी लगेगी। यूपी के हालिया प्रदर्शन को देखे को लखनवी कप्तान अक्शदीप के नेतृत्व में मेजबान दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज करके अंक तालिका में अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहेंगे।