अब जल्द ही तीन तरह की वर्दी में दिखेगी नोएडा पुलिस, ये है मकसद

अब आपको नोएडा की सड़कों पर खाकी और सफेद वर्दी के अलावा पुलिस गहरे नीले रंग की वर्दी में भी पुलिस अपराधियों से लोहा लेती हुई दिखाई देगी। स्ट्रीट क्राइम को रोकने के लिए एसएसपी वैभव कृष्ण ने स्कॉडलैंड यार्ड की तर्ज पर 60 पुलिस की विशेष टीमों का गठन किया है।

एक टीम में दो पुलिसकर्मी होंगे। वर्दी में कैमरा और जीपीएस सिस्टम लगा होगा। इन टीमों को कुख्यात बदमाशों के एनकाउंटर की भी खुली आजादी दी जाएगी। पिछले तीन माह में नोएडा में स्ट्रीट क्राइम में तेजी से इजाफा हुआ है। पुलिस की काफी कोशिशों के बावजूद बदमाश दिनदहाड़े सड़क पर लूट, छिनैती और स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। स्ट्रीट क्राइम को रोकने के लिए एसएसपी वैभव कृष्ण ने एक सप्ताह पहले स्कॉड लैंड यार्ड की तर्ज पर नोएडा पुलिस को तैयार करने का निर्णय लिया। इसको परवान चढ़ाने के लिए एसएसपी ने पुलिस आलाधिकारियों के साथ बैठक की। एसएसपी ने इसे विशेष पुलिस टीम का नाम दिया है। उन्होंने अपनी इस योजना को लागू करने के लिए लखनऊ आला अफसरों को अवगत कराया। लखनऊ से हरी झंडी मिलने के बाद वर्दी को खास बनाया गया है।

वर्दी में लगे होंगे कैमरे और जीपीएस

ये टीम जिला मुख्यालय से कंट्रोल होंगी और इनकी वर्दी में कैमरे लगे होंगे। इन कैमरों स न केवल अपराधियों की गतिविधियों का पता चल सकेगा, बल्कि कंट्रोल रूम से टीम की कार्यशैली पर भी निगरानी रखी जा सकेगी। जीपीएस सिस्टम के माध्यम से बदमाशो को पकड़ने के लिए रास्तों का आसानी से पता चल सकेगा।

टीम में महिला पुलिस कर्मी भी

विशेष पुलिस टीम को खास प्रशिक्षण दिया गया है। इनमें महिला पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। यह टीम मोर्चे पर बदमाशों को गिरफ्तार करने में सक्षम होंगी।

कुख्यात बदमाशों पर नकेल कसी जाएगी

पुलिस को आशंका है कि टीमों को रोज बदमाशों से सामना होगा। ऐसे में यदि बदमाश पुलिस पर सीधी गोली चलाता है तो पुलिस को भी आत्मरक्षा में गोली चलाने की इजाजत दी गई है। पुलिस मुठभेड़ के बाद गोली चलाने वाले बदमाशों को गिरफ्तार करेगी।

”तीन दिन बाद पुलिस के ये टीमें सड़कों पर नजर आएंगी। इन टीमों में 120 पुलिसकर्मी शामिल किए गए हैं। इनकी वर्दी में कैमरा और जीपीएस सिस्टम लगा होगा। वर्दी का रंग गहरा नीला होगा।” -वैभव कृष्ण, एसएसपी