अगले हफ्ते और जहरीली हो जाएगी दिल्ली की हवा, दिवाली के बाद प्रदूषण में होगा इजाफा

प्रदूषण की मार झेल रही दिल्ली की हवा अगले हफ्ते से और जहरीली होने की आशंका है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पंजाब व हरियाणा में जलने वाली पराली से उठने वाले धुएं और हवा का रुख दिल्ली की ओर होने की वजह से हालात बिगड़ेंगे।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और सफर के मुताबिक, राजधानी की हवा पिछले कुछ दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक में बहुत खराब स्तर पर चल रही है। आने वाले दिनों में स्थिति और भी बिगड़ने की आशंका है। बीते गुरुवार को दिल्ली में मौसम का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया जब न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यह सामान्य से दो डिग्री कम था। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 1 नवंबर से मौसम की स्थिति विपरीत होने का अनुमान है। वहीं, ईपीसीए सदस्य सुनीता नारायण के मुताबिक हवा की गति कम होने से प्रदूषण बढ़ने की आशंका है। बता दें कि ग्रैप के तहत प्रदूषण की स्थिति में लागू किए जाने वाले आपातकालीन उपाय दिल्ली-एनसीआर में बीते 15 अक्तूबर से लागू हो चुके हैं।

धुएं की चादर छा गई थी-
2016 में नवंबर में दिवाली के त्योहार के बाद दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का भीषण प्रकोप देखने को मिला था। राजधानी में धुएं की चादर सी छा गई थी। 17 वर्षों में यह सबसे बुरी स्थित दर्ज की गई थी।

1 से 15 नवंबर सबसे दिक्कत भरा समय-
ईपीसीए की सदस्य सुनीता नारायण ने बताया कि 1 से 15 नवंबर सबसे कठिन समय है। इस दौरान सर्वाधिक पराली जलाई जाती है। वहीं, 7 नवंबर को दिवाली भी है। साथ ही, सर्दी भी बढ़ रही है और हवा की गति भी कम हो गई है। इससे दिल्ली में प्रदूषण और बढ़ेगा।

इसलिए बढ़ेगा प्रदूषण-
1 से 15 नवंबर के बीच हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से बहेगी, जहां किसान पराली जला रहे हैं। हवा का रुख दिल्ली की ओर रहने से प्रदूषण बढ़ेगा.
हरियाणा और पंजाब में नवंबर में पराली जलाने के मामले बढ़ेंगे.
दिल्ली में हवा की रफ्तार इस दौरान कम रहेगी.
7 नवंबर को दिवाली के बाद प्रदूषण स्तर में और इजाफा होगा.
राजपथ के पास धुंध की वजह से शुक्रवार सुबह दृश्यता का स्तर काफी कम हो गया। इससे इंडिया गेट भी मुश्किल से दिख रहा था। ‘ पे्रट्र.
अगले हफ्ते और जहरीली हो जाएगी दिल्ली की हवा, दिवाली के बाद प्रदूषण में होगा इजाफा