अंबेडकरनगर में घाघरा नदी का कहर,कई मकान कटान की जद में, खौफ में ग्रामीण

अंबेडकरनगर के नगर पंचायत इल्तिफातगंज कस्बे के करीब स्थित सलारगढ़ माझी समाज की आबादी के करीब घाघरा नदी का पानी पहुंच गया है। सरयू नदी के बढ़ने से यहां कटान बहुत तेज है। कटान की वजह से आबादी के किनारे मौजूद कई पेड़ नदी में बह गए। अब तो पानी मकानों के काफी नजदीक आ गया है समय रहते यदि घाघरा नदी के कटान को यहां रोका ना गया तो कई मकान घाघरा नदी में समा जाएंगे। सरयू नदी का पानी बढ़ने से यहां लोग काफी भयभीत हैं।

ग्रामीण रात रात भर जाग रहे हैं कई तो अपने मकानों को छोड़कर दूसरी जगह पलायन कर गए हैं। इस आबादी के करीब दो दर्जन से अधिक लोगों ने नगर पंचायत इलफात गंज प्रशासन से गुहार लगाते हुए लिखित तौर पर कहा है कि सलार गढ़ में नदी के किनारे माझी समाज की आबादी बनी हुई है। उसी आबादी के करीब  इस समय घाघरा नदी का कटान जारी है यहां ग्रामीण भयभीत हैं कई पेड़ नदी में समा गए हैं।  यदि समय रहते कटान रोकी ना गई तो जान माल का नुकसान संभावित है।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए नगर पंचायत इल्फआतगंज की अध्यक्ष शौकत जहां ने टांडा उप जिलाधिकारी को मांग पत्र देते हुए इस स्थिति से अवगत करा दिया है कि यदि इस कटान को रोका ना गया तो जानमाल का नुकसान हुआ मकान के गिरने का खतरा बना हुआ है। कटान की वजह से सरयू नदी में कई पेड़ बह जाने से काफी नुकसान हुआ है। मौके पर बड़े पत्थर का बोल्डर लगाए जाने की मांग की गई है।

एसडीएम ने बाढ़ खंड को कराया अवगत         

टांडा उप जिलाधिकारी अभिषेक पाठक ने अयोध्या बाढ़ खंड के अधिशासी अधिकारी को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि सलारगढ़ व सरदार पटेल नगर गुड़ियाना के ग्रामीणों द्वारा कटान से भारी नुकसान की संभावना व्यक्त की गई है इनकी सुरक्षा हेतु आवश्यक कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता है। एसडीएम ने पत्र में चेतावनी दी है कि जांच करा कर समय रहते आवश्यक कार्रवाई की जाए जिससे कोई अप्रिय घटना न घटने पाए।