जानें कहां तक पहुंची तैयारी, योगी सरकार दिसंबर से बांटेगी फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन

यूपी में फ्री टैबलेट और स्मार्ट फोन का इंतजार कर रहे युवाओं का इंतजार दिसबंर में खत्म हो सकता है। योगी सरकार की तैयारी है कि वह अगले महीने से इनका वितरण शुरू कर दे। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आवेदन के लिए जल्द ही एक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा।

जानें कैसे होगा चयन:

इस योजना का लाभ देने के लिए योगी सरकार हर जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता एक कमेटी बनाएगी।  इसमें छह सदस्य होंगे। जो चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार करेगी।

किसे मिलेगा टैबलेट

योगी सरकार की फ्री टैबलेट या स्मार्ट फोन बांटने की योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा। प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि को भी टैबलेट/स्मार्ट फोन दिए जाएंगे, जिससे वे नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करते हुए अपनी जीविका भी चला सकें। योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी समय-समय पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सम्मिलित किया सकेगा। किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिए जाने हैं, इसका निर्णय मुख्यमंत्री  के स्तर से लिया जाएगा।

सरकारी योजनाओं की भी होगी जानकारी:

अब सरकार ने सरकारी योजनाओं की जानकारी इन गजेट पर उपलब्ध कराने का जिम्मा सूचना विभाग को सौंपा है। औद्योगिक विकास विभाग ने सूचना विभाग से कहा है कि टैबलेट मोबाइल फोन के जरिए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी छात्र छात्राओं को हो सके इसलिए विभिन्न  विभागों की योजनाओं का कंटेंट टैबलेट में उपलब्ध करवाया जाए । यह कंटेंट समय समय पर अपडेट किया जाएगा। सरकार की योजना निकट भविष्य में पुरुष हेल्थ वर्कर, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के प्रशिक्षणार्थियों को भी शामिल किया जाएगा।