मुरादाबाद: 81 परिवारों ने लगाए ‘मकान बिकाऊ’ के पोस्टर, जानें पूरा मामला

मुरादाबाद के लाजपतनगर की शिव मंदिर कालोनी में सामूहिक पलायन का मुद्दा गरमाता जा रहा है। कालोनी के लोगों ने 81 परिवारों ने गेट परर मकान बिकाऊ के पोस्टर लगा रखे हैं। मुरादाबाद के डीएम और एसएसपी खुद कालोनी पहुंचे। उन्होंने नाराज लोगों से बात के बाद आश्वस्त किया कि कानून के दायरे में  निवासियों की हरसंभव मदद की जाएगी। तय हुआ है कि लाजपतनगर की हर बड़ी रजिस्ट्री की जांच कराई जाएगी। साथ ही एक सप्ताह के अंदर कालोनी के लोग रेजिडेंट वेलफेयर समिति का गठन करेंगे। समित के निर्णय के अनुसार ही भविष्य में कालोनी में मकानों की खरीद-फरोख्त की जा सकेगी।

यह है पूरा मामला:

लाजपतनगर स्थित शिव मंदिर कालोनी में सामाजिक संतुलन बिगड़ने से लोगों में आक्रोश गहरा गया था। कालोनी के लोगों ने सामूहिक पलायन करने संबंधी बैनर और पोस्टर घरों के बाहर चस्पा किए कर दिए हैं। आरोप है कि मुस्लिम वर्ग के कुछ लोगों  ने साजिशन कई गुना ज्यादा कीमत देकर कालोनी के मकान खरीद रहे हैं। एसीएम प्रथम और सीओ कटघर ने मौका मुआयना किया था। शासन ने भी इस मामले में अफसरों से रिपोर्ट तलब की।

नई रजिस्ट्रियों की जांच की मांग उठी

पूर्व पार्षद विवेक शर्मा ने कहा कि लोगों द्वारा एक साजिश के तहत महंगे दामों पर मकानों की रजिस्ट्रियां कराई जा रही हैं। दो साल के भीतर 57 मकान बेचे जा चुके हैं। इसकी जांच कराई जानी चाहिए। डीएम ने बड़ी रजिस्ट्रियों की जांच कराए जाने का आश्वासन दिया। संजीव कश्यप ने कहा कि वर्ग विशेष के लोग द्वारा मुख्य गेट पर मकान खरीदे जाने से कालोनी का माहौल खराब हो गया है। प्राचीन शिव मंदिर पर गंदगी डाली जाती है। पार्षद पूनम बंसल ने ऐसी रजिस्ट्रियों को कैंसिल करने की मांग की। डीएम ने कालोनी के कानून के दायरे में मदद का आश्वासन दिया। साथ ही एक सप्ताह में समित बनाने को कहा। एसएसपी पवन कुमार ने कहा कि किसी को डरने की जरूरत नहीं है। वे बेखौफ होकर कालोनी में रहें। कोई परेशानी हो तो उन्हे सीधे फोन कर सकते हैं।  पूनम बंसल, पार्षद ने कहा कि हाल ही में जिन दो मकानों की रजिस्ट्रियां हुईं हैं, उन्हें कैंसिल कराने का प्रयास किया जा रहा है। डीएम ने कानूनी दायरे में रहकर पूरी मदद किए जाने का आश्वासन दिया है। जल्द ही कालोनी में लोगों के साथ बैठक करके समित बनाई जाएगी।

समस्या का हल होने तक नहीं हटाएंगे बैनर

सामूहिक रूप से पलायन का मामला लखनऊ के बाद दिल्ली तक भी पहुंच गया है। कालोनी के लोग बिना स्थाई समाधान के घरों के बाहर चस्पा किए गए पोस्टर व बैनर उतारने के लिए तैयार नहीं हैं। कालोनी निवासी संजीव कश्यप का कहना है कि रजिस्ट्रियां कैंसिल कराई जानी चाहिए। इसके अलावा वर्ग विशेष के लोगों द्वारा खरीदे गए मकान को पुनः हिंदू परिवारों द्वारा खरीदने का प्रयास होगा। जब समस्या हल नहीं होगी तब तक वे बैनर नहीं हटाएंगे।

 सौहार्द्र बिगाड़ने वालों पर होगी कार्रवाई : एसएसपी

पवन कुमार, एसएसपी, मुरादाबाद  ने बताया कि शिव मंदिर कालोनी में रहने वाले लोगों द्वारा सामूहिक रूप से घरों के बाहर पोस्टर और बैनर लगाने के मामले में सीओ कटघर मनीष यादव और अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वारा जांच कराई गई। इस दौरान दो मकान स्वेच्छा से मालिकों द्वारा बेचने की बात सामने आई है। किसी पर कोई दबाव नहीं डाला गया। कालोनी के लोग चाहते हैं कि उनकी मर्जी से ही कालोनी में मकानों को बेचा जाए। कालोनी वासियों द्वारा बैठक करके वेलफेयर सोसायटी बनाने का निर्णय लिया गया है। पलायन जैसी स्थिति नहीं है और न ही ऐसा होने दिया जाएगा। कालोनी के लोगों को आश्वस्त किया गया है कि वे बेखौफ रहे। देश के किसी को भी, कहीं भी रहने का संवैधानिक अधिकार है। सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर कार्रवाई होगी।

आपसी सहयोग से ही निपटेगी समस्याः डीएम

शैलेंद्र कुमार सिंह, डीएम, मुरादाबाद का कहना है कि जाति-धर्म के आधार पर किसी को कहीं भी संपत्ति खरीदने से कानूनन नहीं रोका जा सकता। ऐसी समस्याएं आपसी सहमति से ही सुलझ सकती हैं। प्रशासन लोगों के साथ है लेकिन मदद  कानून के दायरे में ही मदद की जा सकती है। कालोनी के लोग आपसी सहमति से एक वेलफेयर रेजीडेंट एसोसिएशन बना लेंगे तो भविष्य में इस तरह की समस्या नहीं होगी। बॉयलॉज जिस तरह का बना होता है कालोनी के लोगों को उसका पालन करना होता है और उसी के हिसाब से निर्णय होता है। नए बिके मकानों की रजिस्ट्री को निरस्त करने के मामले में भी आपसी सहमति से ही रास्ता निकलेगा।