सरकार बना रही सब्सिडी देने के लिए ऐप: झारखंड में बाइक/स्कूटर चालकों ऐसे मिलेगा सस्ता पेट्रोल

राशन कार्डधारक प्रति माह अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये सरकार से सब्सिडी पाने के हकदार होंगे बशर्तें इनके पास मोटरसाइकिल या स्कूटी हो। योजना का लाभ 26 जनवरी से उपलब्ध होगा। फायदा उठाने के लिए लाभुक को मोटरसाइकिल या स्कूटी में पेट्रोल भरवाने के बाद पर्ची लेनी होगी। इस पर्ची को सरकार की ओर से तैयार किये जा रहे एप पर अपलोड करने से बैंक खाते में सब्सिडी ट्रांसफर की जाएगी।

पीडीएस डीलर के माध्यम से अधिकतम 250 रुपये की राशि बतौर पेट्रोल सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से आधार लिंक बैंक खाते में दी जाएगी। खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने बताया कि सरकार का अनुमान है कि 61 लाख राशन कार्ड धारकों में से एक तिहाई यानी करीब 20 लाख लाभुकों के पास मोटरसाइकिल या स्कूटर होगा। इतने लोगों को सब्सिडी देने पर करीब 50 करोड़ का खर्च आएगा।

प्रतिनिधिमंडलों ने भी बढ़ती महंगाई से राहत देने के लिये सरकार से मदद मांगी थी। सरकार ने जरूरतमंद, गरीब वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुये पेट्रोल पर वैट कम करने की बजाये राहत देने का निर्णय लिया। उन्होंने विपक्ष के सवालों को खारिज करते हुए कहा कि यह सरकार बहुत सोच-समझ कर राज्य और यहां के लोगों को आगे बढ़ाने के लिये निर्णय ले रही है।