बिजली मीटर में है दिक्कत? इस नंबर पर करें शिकायत, 24 घंटे में बदल जाएगा!

स्मार्ट मीटर मेंटेनेंस पॉलिसी के तहत काम शुरू हो गया है। पॉलिसी के तहत आठ साल तक मेंटेनेंस के लिए ईईएसएल के साथ 29 जनवरी 2021 में करार हुआ था। इसी के तहत स्मार्ट मीटर से जुड़ी शिकायतें दूर की जा रही हैं। उपभोक्ताओं को मीटर संबंधित शिकायत बिजली कंपनी के टोल फ्री नंबरर 1912 पर करनी होगी। सभी बिजली ऑफिस में शिकायत केंद्र स्थापित किए गए हैं।

उपभोक्ता यदि संतुष्ट नहीं होते हैं तो पुन: शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद मीटर वाली कंपनी जांच करने पहुंचेगी। थ्री जी सिम का मीटर जीनस कंपनी का है और फोर जी सिम वाला मीटर एलएनटी कंपनी का है। संबंधित मीटर वाली कंपनी के कर्मी जांच करने पहुंचते हैं। उसके बाद भी उपभोक्ता अगर असंतुष्ट हैं तो मीटर को एमआरटी लैब में जांच के लिए भेजा जाता है। घर पर लगे मीटर की जांच को नि:शुल्क रखा गया है।

मीटर की जांच प्रक्रिया 15 दिनों में पूरी होती है। मीटर जलने पर बदलने में कोई शुल्क उपभोक्ताओं को नहीं देय है। मेंटेनेंस कंपनी फ्री में बदलेगी।

ईईएसएल के सीनियर मैनेजर अमरेश ने कहा, ‘स्मार्ट मीटर की मेंटेनेंस पॉलिसी के तहत काम शुरू कर दिया गया है। उपभोक्ताओं की शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर के साथ शिकायत करने की कई सुविधाएं दी गई हैं। अमूमन शिकायतें 24 घंटे में दूर करने का प्रावधान है।

 पटना समेत राज्यभर में पांच लाख मीटर लग चुके हैं। इसके बाद शिकायतें बढ़ रही हैं। अमूमन शिकायतें मीटर रिचार्ज नहीं होने, बिल शो नहीं करने, रिचार्ज करने के बाद बाइलेंस निगेटिव बताने, लाइन डिस्कनेक्ट होने जैसी आती है। हाईटेक मीटर में गड़बड़ी ऑनस्पॉट दिखाई देती है। मीटर के ऊपरी हिस्सों में डिस्पले होता है।