Site icon Overlook

सीएम ने समीक्षा बैठक में दिए निर्देश, प्रदेश में हैपीनेस इंडेक्स को बढ़ाने का काम करेंगे सुशासन सहयोगी: हरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सुशासन सहयोगी हैपीनेस इंडेक्स का पैमाना बढ़ाने के लिए बेहतर कार्य करें। इससे हर नागरिक का जीवन खुशहाल और सुखमय बनेगा और आर्थिक समृद्धि आएगी। मुख्यमंत्री ने शनिवार को चंडीगढ़ में सुशासन सहयोगियों के साथ समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूटान में इज आफ लिविंग इंडेक्स चलता है। इसके आधार पर वहां की जनता में खुशी है।

रोजगार एवं विकास की योजनाएं व्यक्ति के घर द्वार तक पहुंचें और उन्हें योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी हो। अंतिम का उदय कर नीचे वाले व्यक्ति को ऊपर उठाना है। अगला वर्ष सुशासन परिणाम वर्ष के रूप में मनाया जाएगा।मुख्यमंत्री ने ई-ऑफिस यूजर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए समस्या निवारण प्रणाली का उद्घाटन व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर पुस्तक का विमोचन किया। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं परियोजना निदेशक सीएमजीजीए डॉ. अमित अग्रवाल ने सुशासन सहयोगियों से विचार विमर्श कर अनुभव साझा किए।

नई राजस्व चकबंदी की आवश्यकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में समस्याएं आती हैं और उनका समाधान भी संभव है। वर्तमान में भूमि के कई शेयर होल्डर हो गए हैं। इसके लिए नई राजस्व चकबंदी की आवश्यकता है ताकि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जमीन का खसरा व किला नंबर आसानी से याद रह सके।