कोविड 19: कोरोना के कारण यूपी में भी बंद हो सकते हैं स्कूल

कोरोना के कहर के चलते देश भर में सतर्कता बरती जा रही है। एक ओर जहां दिल्ली में स्कूल, कॉलेजों और  सिनेमाघरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा कर दी है। तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार इस खतरे से निपटने के लिए सतर्क हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को स्वास्थ्य और अन्य विभाग के अफसरों के साथ बैठक करेंगे। सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश में भी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री योगी की वीडियो कान्फ्रेंसिंग में जिलों के सीएमओ भी शामिल होंगे। इसमें जिलों में आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारियों की भी समीक्षा होगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग से ब्योरा मांगा है कि परीक्षाओं की क्या स्थिति है। माना जा रहा है कि कोरोना के मद्देनज़र यूपी सरकार परीक्षाएं खत्म होने के बाद स्कूलों को बंद करने पर विचार कर सकती है।

ट्रेनिंग स्थगित
आईपीएस अफसरों के लिए हैदराबाद और सिंगापुर में 16 मार्च से 24 अप्रैल तक होने वाली छह हफ्ते की ट्रेनिंग स्थगित हो गई है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह ट्रेनिंग स्थगित की गई है।

ट्रेनिंग में यूपी कैडर के छह आईपीएस अफसरों को भी शामिल होना था। इसमें आईपीएस दिनेश चंद्र दुबे, राजीव मल्होत्रा, स्वामीनाथ, शकीलुज्जमां, अष्टभुजा प्रसाद सिंह व कमला प्रसाद यादव शामिल हैं। यह ट्रेनिंग अब 31 अगस्त से नौ अक्तूबर 2020 के बीच होने की संभावना है।

दिल्ली में महामारी घोषित
दिल्ली सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित कर स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रखने की घोषणा कर दी है। केवल वे स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे जहां अभी परीक्षाएं जारी हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और शीर्ष अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यहां सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉल तथा अन्य सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है।

admin surya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *